PM Kisan Samman Yojana: PM किसान ऐप से नए रजिस्ट्रेशन से लेकर स्टेटस तक कर सकते हैं चेक, मिलती हैं कई बड़ी सुविधाएं

इन दिनों मोबाइल में आपको हर परेशानियों से दूर करने के लिए ऐप स्टोर पर ढेरों ऐप्लिकेशंस देखने को मिल जाएगे। जिससे आपकी हर समस्या का हल असानी से हो जाता है। ऐसे में अब किसानों की परेशानियों के देखते हुए किसान के लिये एक ऐप बनाया गया है। जिसका नाम PMKISAN GoI हो।

By: Pratibha Tripathi

Published: 08 Oct 2021, 08:56 PM IST

नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi: मोदी सरकार ने देश के छोटे और कमजोर किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 2000 रुपए की राशि उनके अकाउंट में तीन किस्तों में दी जाती हैं। हालांकि इसके लिए किसानों को पीएम किसान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा। लेकिन इस बात को बहुत कम लोग ही जानते कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ इसकी वेबसाइट के साथ- साथ मोबाइल ऐप PMKISAN GoI के जरिए भी उठाया जा सकता है।

इस एप से जुड़ने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर “PMKISAN GoI” ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा। इस एप के जरिए किसान ढेर सारी सुविधाएं पा सकते हैं। इस एप के जरिए ना केवल नए किसान के रजिस्ट्रेशन का पता लग सकता है बल्कि लाभ पाने वाले आवेदनकर्ता का स्टेटस तक इससे जान सकते है। आइए जानते हैं PMKISAN GoI ऐप के बारे में:

- किसान इस ऐप का लाभ उठाने के लिए वही ऐप इंस्टॉल करें जिसका नाम PMKISAN GoI हो। हरे रंग के बने इस लोगो में किसान का फोटो और पीएम किसान लिखा होगा। इस एप से जुड़ने के लिए आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाकर पीएम किसान जीओआई मोबाईल ऐप (PMKISAN GoI Mobile App) डाउनलोड करें।

- ऐप को ओपन करके New Farmer Registration पर क्लिक कर दें।

- इसमें अपना आधार नंबर डाले और कैप्चा कोड दर्ज करें। इसके बाद Continue बटन पर क्लिक करें।

-अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा जहां पर आपको अपना पूरी जानकारी नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, आईएफएससी कोड सही तरह से दर्ज करनी होगी।

- इसके बाद आपको अपनी जमीन की सारी डिटेल्स जैसे खसरा नंबर, खाता नंबर इत्यादि भरना होगा। और इन सभी जानकारी को सेव कर दें।

 

- जब आपका फार्म पूरी तरह से भर जाए तब सबमिट बटन पर जाकर क्लिक कर दें। इसके साथ ही पीएम किसान मोबाइल ऐप पर आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

- यदि आपको इसके विषय में कुछ और अधिक जानकारी प्राप्त करना हो तो, पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस एप के फायदे

पीएम-किसान के एक से आप स्टेटस का पता कर सकते हैं। वहीं योजना में अपडेट हुए आधार डिटेल्स को खुद से सुधार कर सकते हैं। इतना ही नही आप अपने रजिस्ट्रेशन का पता लगा सकते हैं। इसके जरिए नए किसान का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है और इस योजन के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned