scriptप्रधानमंत्री मोदी के इस स्कीम के तहत 4 फीसदी ब्याज दर पर मिल सकेगा लोन | PM Kisan Scheme Secure loans up to Rs 3 lakh at a 4% Interest rate | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी के इस स्कीम के तहत 4 फीसदी ब्याज दर पर मिल सकेगा लोन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2020 05:38:02 pm

Submitted by:

Naveen

– प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम ( Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme ) के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) देने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है
– पीएम किसान ( PM-KISAN Scheme ) लाभार्थियों को केसीसी के लिए एक पेज का फाॅर्म भरना होगा
– प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का करीब 55 लाख लाभार्थियों ने फायदा उठाया है

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम

दिल्ली।

किसानों को सस्ती दरों पर लोन उपलब्ध करवाने के लिए मोदी सरकार हर प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम ( Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme ) के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) देने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।इस अभियान के तहत किसानों को फसल उत्पादन, पशु पालन व मत्स्य पालन के लिए लाभ मिल सकेगा। लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति देने के लिए विभिन्न बैंकों की ओर जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का करीब 55 लाख लाभार्थियों ने फायदा उठाया है। अब इन लाभार्थियों ने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया है। इन सभी लाभार्थियों यानी किसानों को खेती के लिए 3 लाख रुपए तक का लोन सिर्फ 4 फीसदी ब्याज दर पर मिल सकेगा।

पहले से ही उपलब्ध है डाटा

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान स्कीम में केंद्र सरकार के पास पहले से ही किसानों के डाटा उपलब्ध है। ऐसे में अब इनमें से कोई किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है तो बैंक को आसानी रहेगी। वहीं किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन के लिए फसल बीमा होने की बाध्यता को सरकार ने खत्म कर दिया है।

6.76 करोड़ केसीसी धारक

कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में 6.76 करोड़ चालू केसीसी धारक है। प्रधानमंत्री किसान स्कीम में 6.27 करोड़ लाभार्थी है। इसके साथ ही 3.11 करोड़ किसान ऐसे है, जिन्हें 2-2 हजार की राशि मिल चुकी है।

केसीसी के लिए भरना होगा फाॅर्म

पीएम किसान ( PM-KISAN Scheme ) लाभार्थियों को केसीसी के लिए एक पेज का फाॅर्म भरना होगा। इसमें मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी। इसमें बताना होगा कि आप किसी अन्य बैंक से केसीसी का लाभ नहीं ले रहे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो