scriptPM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है पीएम किसान योजना का लाभ? जानिए नियम | PM Kisan Yojana Know Rules and All Details About Scheme | Patrika News

PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है पीएम किसान योजना का लाभ? जानिए नियम

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2022 07:57:12 am

भारत सरकार की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर और किसानों को लेकर कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक किसानों के सहायता के लिए भी योजना चलाई जा रही है। इस योजना का नाम है पीएम किसान स्कीम। इससे किसानों को आर्थिक और कृषि उपकरणों की खरीद में मदद मिलती है।

PM Kisan Yojana Know Rules and All Details About Scheme

PM Kisan Yojana Know Rules and All Details About Scheme

किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार लगातार कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इन योजनाओं की मदद से किसानों को ना सिर्फ आर्थिक मदद मिलती है, बल्कि इन योजनाओं के जरिए अपने कृषि उपकरणों को खरीदने और फसलों बढ़ाने में भी सहायक होती हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान योजना। इस योजना के जरिए किसानों के खाते में सरकार की ओर से निश्चित राशि जमा की जाती है। ये किसानों के उत्थान में काफी कारगर साबित हो रही है। हालांकि अब इस योजना को लेकर लोगों के जहन में कई तरह के सवाल हैं, मसलन क्या इस योजना में पति और पत्नी दोनों को मिल सकता है? आइए जानते हैं योजना से जुड़े नियम और जरूरी बातें।
पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सरकार हर साल 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद देती है। यह 6 हजार रुपए किसानों के खातों में 2 हजार रुपए की 3 किस्त के रूप में जमा किए जाते हैं। करोड़ों किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें – इन राशन कार्ड धारकों पर सरकार लगा सकती है जुर्माना! जल्द करें कार्ड सरेंडर

अब तक 10 किस्त हो चुकी जारी
इस योजना की शुरुआत साल 2019 में सरकार की ओर से की गई थी। अब तक इस योजना की 10 किस्त जारी की जा चुकी हैं। जल्द ही सरकार की ओर से योजना की 11 वीं किस्त भी खातों में जमा कर दी जाएगी। इस किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

एक तरफ बड़ी संख्या में किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं, तो दूसरी तरफ कई लोगों के मन में इस योजना को लेकर कई सवाल हैं। इसमें से एक सवाल यह रहता है कि क्या पति-पत्नी दोनों ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

ये है सरकार का जवाब
इस सवाल का जवाब सरकार ने खुद अपनी पीएम किसान पोर्टल पर दिया है। सरकार ने यह साफ किया है कि अगर पति और पत्नी दोनों ही किसान हैं तो पीएम किसान निधि योजना का लाभ केवल परिवार के एक ही व्यक्ति को मिलेगा।

बता दें कि ये एक किसान परिवार के लिए होती है। ऐसे में पति या पत्नी में से किसी एक को पीएम किसान स्कीम के सालाना 6 हजार रुपए मिलेंगे।

तो कैंसल हो जाएगा एक आवेदन
सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पति और पत्नी दोनों ने खुद को पोर्टल पर रजिस्टर किया है तो एक का आवेदन कैंसिल कर दिया जाएगा।

वसूली सकती है राशि
किसी त्रुटि की वजह से अगर पति-पत्नी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो बाद में सरकार एक के खाते से वसूली भी कर सकती है।
PM Kisan Scheme की योग्यता
– इस योजना का लाभ गरीब और सीमांत किसानों को मिलता है।
– लाभार्थी किसानों के पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा की जमीन नहीं होनी चाहिए।
– किसान किसी सरकारी पेंशन स्कीम का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
– वह व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न न दाखिल करता हो

यह भी पढ़ें – रेल टिकट बुक कराते समय इस्तेमाल करें IRCTC का क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे कई फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो