PNB खाताधारकों के लिए अब नहीं चलेगी ये चेकबुक, ऐसे करें अप्लाई

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्राहको को नोटिस जारी कर चेकबुक और पासबुक बदलने का अनुरोध किया है।

By: Mohit Saxena

Published: 07 Jul 2021, 06:11 PM IST

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों को नोटिस जारी कर चेकबुक और पासबुक बदलने का अनुरोध किया है। इस नोटिस में जानकारी दी गई है कि बैंक जल्द ही ओबीसी (Oriental Bank of Commerce) और यूनाइडेट बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) की पुरानी चेकबुक को बंद कर देगा।

इन चेकबुकों के चेक मान्य नहीं होंगे। बैंक ने ग्राहकों से ब्रांच से नई चेकबुक लेने का आग्रह किया है। उपभोक्ता नई चेक बुक को पाने के लिए एटीएम/पीएनबी वन ऐप के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: SBI अगले माह दो खातों को करेगा नीलाम, 313 करोड़ रुपये से अधिक बकाया राशि को जुटाने की कोशिश

पुराने चेकबुक और पासबुक हुए बेकार

गौरतलब है कि पीएनबी में बीते वर्ष ओबीसी बैंक (Oriental Bank of Commerce) और यूनाइडेट बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) का विलय कर दिया गया। इन बैंकों के ग्राहक पीएनबी के ग्राहक बन चुके हैं। इन बैंकों का विलय तो हो गया है मगर अब तक ग्राहकों के पुराने चेकबुक, पासबुक चलते रहे हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि वे बैंक की नजदीकी शाखा से संपर्क करें या [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं।

पीएनबी वन ऐप करें उपयोग

पीएनबी ने ग्राहकों से अपने ईओबीसी/ईयूएनआई खाते में पोस्ट-डेटेड चेक (यदि जारी किए हैं) को नए चेक से बदलने का भी अनुरोध किया है। पीएनबी वन एक यूनिफाइड मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है, यहां पर एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध हैं। आप इसी ऐप से पीएनबी वन के लिए आसानी से रजिस्टर कर सकते हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले ऐप डाउनलोड कर इसे खोलें और "न्यू यूजर" पर क्लिक करें। इसके बाद अकाउंट नंबर यहां पर डाल दें। इसके बाद अपनी पंसद के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए सही विकल्प चुनें। इनमें मोबाइल बैंकिंग या दोनों (इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग) शामिल हैं। इसके बाद अपना पासवर्ड सेट कर लें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें: सोने में तेजी और चांदी गिरावट, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

इस ऐप के जरिए चेकबुक के लिए आवेदन करें। सबसे पहले पीएनबी वन मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन में लॉग इन करें। अब सर्विसेज सेक्शन पर टैप कर उसे खोल लें। इसके बाद चेकबुक के लिए अनुरोध करें। अपने सही पते को लिखें और अनुरोध को जमा कर दें।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned