scriptपोस्ट ऑफिस में है सेविंग अकाउंट तो रखना होगा कम से कम इतना बैलेंस, वरना रोजाना कट सकते हैं 100 रुपए! | Post Office Savings Account: Minimum balance limit increased | Patrika News

पोस्ट ऑफिस में है सेविंग अकाउंट तो रखना होगा कम से कम इतना बैलेंस, वरना रोजाना कट सकते हैं 100 रुपए!

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2020 03:30:20 pm

-Post Office ने सेविंग्स अकाउंट के नियमों में किए बदलाव। कम से कम खाते में रखने होंगे 500 रुपए।-500 रुपए से कम राशि होने पर रोजना कटेंगे 100 रुपए। या बंद कर दिया जाएगा अकाउंट।-सेविंग्स अकाउंट पर मिलता है 4 परसेंट ब्याज। ब्याज का कैलकुलेशन महीने की 10वीं तारीख और महीने के आखिर के बीच न्यूनतम बची राशि के आधार पर किया जाता है।
 

indian_post_office.jpg

 

नई दिल्ली। इंडियन पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने 12 दिसंबर से सेविंग अकाउंट्स (Savings Account) के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अगर आपका बचत खाता भी पोस्ट ऑफिस में है तो ये बात जरूर जान लें। वरना आपको रोजाना 100 रुपए का नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल, पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने सुनिश्चित किया है कि किसी भी सेविंग अकाउंट में कम से कम 500 रुपए होने चाहिए। अगर किसी भी अकाउंट में 500 रुपए से कम राशि होगी तो भारी भरकम फाइन लगाया जाएगा।

सफलता और विश्वसनीयता की पहचान बना Kalyan Jewelers, आज हैं एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शुमार

कम से कम सेविंग अकाउंट में 500 रुपए का बैलेंस हो
पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट्स में किए गए बदलावों के अनुसार सेविंग अकाउंट में कम से कम 500 रुपए का बैलेंस होना ही चाहिए। इससे कम राशि होने पर खाता धारकों को हर दिन मोटा जुर्माना चुकाना होगा। भारतीय डाक ने 12 दिसंबर से नियमों में होने वाले बदलाव को लेकर ट्वीट करके जानकारी दी है।

PAN से नहीं जुड़ा है Aadhaar तो जल्द निपटा लें ये काम, नहीं तो भरना पड़ेगा एक हजार का जुर्माना

रोजाना काट लिया जाएंगे 100 रुपए
अगर पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में 500 रुपए से कम राशि होगी तो रोजाना 100 रुपए कट जाएंगे। यानी कि हर हाल में आपको अपने खाते में 500 रुपए रखना जरूरी होगा।

PM SVANidhi Scheme: स्ट्रीट वेंडर्स को अब दूसरी योजनओं का भी मिलेगा लाभ, इनकम होगी डबल

बैलेंस कम होने पर बंद हो जाएगा अकाउंट
खाते में पैंसे नहीं रखने पर अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे। 11 दिसंबर से लागू किए गए इस नियम के बाद अगर आप चाहते है कि आपका अकाउंट बंद न हो तो अपने खाते में कम से कम 500 रुपए का बैलेंस रखे।

सेविंग अकाउंट पर मिलता है 4 परसेंट ब्याज
इंडियन पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 परसेंट है। ब्याज का कैलकुलेशन महीने की 10वीं तारीख और महीने के आखिर के बीच न्यूनतम बची राशि के आधार पर किया जाता है। ग्राहक इसे अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं।

देश में सस्ता हुआ मकान खरीदना, विश्व में कीमत के मामले में 54वें स्थान पर भारत

कौन खुलवा सकता है बचत खाता
पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट कोई भी अकेला बालिग व्यक्ति या ज्वाइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है। अगर कोई नाबालिग है तो उसका अभिभावक उसके नाम पर अकाउंट खोल सकता है। इसमें 10 साल के ऊपर के नाबालिग द्वारा खाता खोला जा सकता है। एक व्यक्ति इसमें सिर्फ एक ही अकाउंट खोल सकता है। डाकघर बचत खाता खोलने के समय नॉमिनी जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो