scriptप्रॉपर्टी में निवेश से पहले जानें ये टिप्स, मिलेगा बेहतर रिटर्न | Precious tips before investment in property to get good return | Patrika News

प्रॉपर्टी में निवेश से पहले जानें ये टिप्स, मिलेगा बेहतर रिटर्न

Published: Aug 15, 2016 11:31:00 am

मार्केट में निवेश के ढेर सारे विकल्पों के बावजूद प्रॉपर्टी अक्सर लोगों की पहली पसंद होती है। लेकिन निवेश कब, कहां और कितना करना है ये जानना बेहद जरूरी है…

मार्केट में निवेश के ढेर सारे विकल्पों के बावजूद प्रॉपर्टी अक्सर लोगों की पहली पसंद होती है। हालांकि तकरीबन दो साल से रियल एस्टेट सेक्टर में भारी उतार-चढ़ाव के कारण इस सेक्टर में निवेश को लेकर लोगों के जेहन में कई तरह के सवाल उमड़ने लगे हैं, जैसे कहां करें निवेश, कितना मिलेगा रिटर्न और निवेश सुरक्षित होगा या नहीं। वैसे भी प्रॉपर्टी मार्केट में रिवाइवल से इन सवालों के जवाब अधिक प्रासंगिक हो गए हैं, क्योंकि लोग एक बार फिर रियल एस्टेट में निवेश की तरफ रुख करने लगे हैं। आज हम आपको ऐसे ही फाइनेंशियल टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप बेहतर रिटर्न के साथ सुरक्षा भी सुनिश्चित कर सकते हैं।

प्राथमिकता तय करना जरूरी
प्रॉपर्टी में निवेश करने से पहले अपनी प्राथमिकता तय करना सबसे जरूरी होता है। आमतौर पर लोग अपने लिए घर और निवेश के लिए ली गई प्रॉपर्टी के बीच अंतर नहीं कर पाते हैं। हालांकि इसे समझना बहुत जरूरी है। रहने के लिए घर और निवेश के लिए प्रॉपर्टी में इसलिए फर्क होता है कि दोनों की जरूरतें और प्राथमिकताएं कई मामलों में अलग-अलग होती हैं।

निवेश के लिए इस तरह करें प्रॉपर्टी का चयन
निवेश के लिए छोटे साइज की प्रॉपर्टी खरीदना हमेशा फायदेमंद होता है। रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी के मामले में आम निवेशकों के लिए 1बीएचके और 2बीएचके फ्लैट बेहतर विकल्प हैं। इसकी वजह यह है कि छोटी साइज की प्रॉपर्टी के खरीदार आसानी से मिल जाते हैं और इसकी कीमत में तेजी से बढ़ोतरी भी होती है। इससे कम समय में भी आपको अधिक रिटर्न मिल सकता है। वहीं अगर, आप कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश कर रहे हैं तो छोटे ऑफिस स्पेस या रिटेल स्पेस खरीदना हमेशा बेहतर होता है। इनके खरीदार ज्यादा होने के चलते निवेश पर रिटर्न मोटा मिलता है।

किस तरह के एरिया में करें निवेश
निवेश के लिए प्रॉपर्टी खरीदते वक्त विकसित हो रहे एरिया का चयन करना बेहतर रहता है। विकसित हो रहे एरिया में प्रॉपर्टी की कीमत अमूनन कम रहती है। ऐसे में कम निवेश में भी आपको अधिक स्पेस की प्रॉपर्टी मिल जाएगी। विकसित हो रहा एरिया जब डेवलप हो जाता है तो कीमत में एकदम से बढ़ोतरी होती है और निवेश पर एकमुश्त मोटा रिटर्न मिलता है।

लंबी अवधि के लिए करें निवेश
एक बात हमेशा याद रखें की प्रॉपर्टी में निवेश पर लंबी अवधि में ही आपको बेहतर रिटर्न मिलता है। इसलिए निवेश करने से पहले यह तय कर लें कि आपका निवेश दीर्घकालीन होगा या कम अवधि का। यह तय करके ही आपको आगे बढ़ना चाहिए। इससे प्रॉपर्टी का चयन भी आपके लिए आसान हो जाता है। लंबी अवधि के लिए किए हुए निवेश पर घाटा होने की संभावना नहीं होती है और रिटर्न भी किसी दूसरे निवेश माध्यमों से कई गुना अधिक होता है।

रियल एस्टेट में कम है जोखिम
प्रॉपर्टी में किया हुआ निवेश लंबी अवधि के लिए होने के कारण उस पर जोखिम कम होता है। प्रॉपर्टी में निवेश पर सालाना 20 फीसदी के आसपास रिटर्न मिल जाता है। वहीं, अगर किसी निवेशक ने इक्विटी में 5 साल के लिए निवेश कर रखा है तो वह सालाना 15 प्रतिशत मुनाफे की उम्मीद भी मुश्किल से कर सकता है। कम निवेशकों को ही इससे अधिक मुनाफा होता है, क्योंकि वे थोड़ी-थोड़ी अवधि के लिए निवेश करते हैं जिससे उनका मुनाफा कम हो जाता है। वैसे भी इक्विटी में निवेश पर जोखिम रियल एस्टेट के मुकाबले अधिक होता है।

टैक्स छूट यानी बचत
प्रॉपर्टी में निवेश करते वक्त भारी-भरकम रकम की जरूरत होती है। इसमें से कुछ रकम तो आप अपनी बचत से देते हैं और शेष रकम बैंक से लोन लेते हैं। चूंकि होम लोन लंबे समय के लिए मिलता है, ऐसे में इस पूरी अवधि के दौरान आयकर में छूट भी हासिल कर सकते हैं। साथ ही अगर, आपने किसी प्रॉपर्टी को बेचकर उससे हुए पूंजीगत लाभ (कैपिटल गेन्स) को किसी अन्य मकान की खरीद में निवेश करते हैं तो उस पर भी आपको टैक्स छूट मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो