script‘असफलता के लिए तैयार’: अकासा एयरलाइंस पर पूछे जाने पर राकेश झुनझुनवाला ने दिया जवाब, Tatas ग्रुप को बताया था दूसरा रोल मॉडल | prepared for failure rakesh jhunjhunwala replied when questioned on akasa Airlines,second role model was told to the Tatas Group | Patrika News

‘असफलता के लिए तैयार’: अकासा एयरलाइंस पर पूछे जाने पर राकेश झुनझुनवाला ने दिया जवाब, Tatas ग्रुप को बताया था दूसरा रोल मॉडल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2022 11:28:26 am

राकेश झुनझुनवाला से जब सवाल किया गया था कि उन्होंने ऐसे समय में एयरलाइन शुरू करने की योजना क्यों बनाई, जिस समय विमानन बिजनेस अस्थिरता की ओर है। इस पर उन्होंने कहा था कि ‘मैं असफलता के लिए तैयार हूं’। इसी के साथ उन्होंने Tatas ग्रुप को अपना दूसरा रोल मॉडल बताया था।

prepared-for-failure-rakesh-jhunjhunwala-replied-when-questioned-on-akasa-airlines-second-role-model-was-told-to-the-tatas-group.jpg

‘Ready for failure’: Rakesh Jhunjhunwala responded when asked on Akasa Airlines, told Tatas Group another role model

‘बिग बुल ऑफ इंडिया’ व ‘किंग ऑफ बुल मार्केट’ कहे जाने वाले शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का आज निधन हो गया है। उन्होंने 62 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली। झुनझुनवाला को स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं थीं। राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था, जो बंबई में एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े थे। हाल ही में उन्होंने अकासा एयरलाइंस की शुरुआत की थी, जिसमें उन्होंने सबसे सस्ते हवाई यात्रा की सुविधा देने का वादा किया था।
राकेश झुनझुनवाला ने इसी साल फरवरी में एक निजी चैनल को इंटरव्यू देते हुए Tatas ग्रुप को लेके एक भविष्यवाणी की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि शेयर मार्केट Tata ग्रुप को कम आंक रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि Tata का टाटा मोटर्स (Tata Motors) आने वाले समय में आश्चर्यजनक आउटपरफॉर्मर करेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा था कि मुझे लगता है कि टाटा के घर को भगवान का आशीर्वाद मिला है।

राकेश झुनझुनवाला से एक इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि उन्होंने ऐसे समय में एयरलाइन शुरू करने की योजना क्यों बनाई, जिस समय इसका बिजनेस अस्थिरता है। इसका जवाब देते हुए राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि ‘मैं असफलता के लिए तैयार हूं’। इसके साथ ही उन्होंने पूछा था कि क्या कोशिश करने और असफल होने से बेहतर है कि कोशिश न की जाए?

यह भी पढ़ें

पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवाला


 
 


राकेश झुनझुनवाला ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि मेरे पहले आदर्श मेरे पिता हैं। मेरे पिता ने मुझे नैतिकता, विचार, हिम्मत, प्रोत्साहन, जिज्ञासा दी। इसके बाद झुनझुनवाला ने कहा था कि Tatas ग्रुप है। आपको बता दे कि राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा टाटा ग्रुप के शेयर्स का है। उन्होंने कहा था कि Tata ग्रुप को कम आंका जा रहा है। इसके साथ ही भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि टाटा मोटर्स आने वाले समय में आउटपरफॉर्मर करेगा।
 


राकेश झुनझुनवाला हमेशा भारतीय शेयर मार्केट को लेकर उत्साहित रहते थे, उन्होंने जो भी स्टॉक खरीदा उसमें से ज्यादातर मल्टीबैगर स्टॉक बन गए। उनके पोर्टफोलियों को छोटे से लेकर बड़े निवेशक तक फॉलो करते थे। झुनझुनवाला के पोर्टफोलियों को देखते हुए बड़े ब्रोकरेज हाउस उनके द्वारा निवेश किए गए शेयर्स में निवेश की भी सलाह देते थे।

राकेश झुनझुनवाला जब पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने गए थे तो उनके शर्ट को लेकर काफी चर्चा हुई थी। दरअसल उस मुलाकात के दौरान उनकी शर्ट काफी मुड़ी हुई थी, जिसको लेकर एक निजी चैनल के कार्यक्रम में सवाल भी किया गया था। उस सवाल पर उन्होंने कहा था कि शर्ट प्रेस की हुई पहनी थी, लेकिन उसमें सिलवटें पड़ गई तो वे क्या कर सकते हैं? इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि शर्ट कैसी थी, इससे क्या फर्क पड़ता है? मुझे कौन सा क्लाइंट या कस्टमर बनना था।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो