scriptअगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में खाता है तो जरूर पढ़ लें ये खबर | Punjab National Bank tells customers to update KYC by Oct 1 | Patrika News

अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में खाता है तो जरूर पढ़ लें ये खबर

Published: Sep 25, 2016 02:27:00 pm

Submitted by:

santosh

अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में बचत या फिर चालू खाता है, तो यह खबर आप के लिए बहुत अहम है।

अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में बचत या फिर चालू खाता है, तो यह खबर आप के लिए बहुत अहम है। पीएनबी ने अपने सभी ग्राहकों को एक अक्टूबर 2016 तक केवाईसी (नो योर कस्टमर्स) कराने के लिए कहा है। 
अगर किसी ग्राहक ने अपना केवाईसी अपडेट नहीं कराया तो एटीएम समेत उनका खाता ब्‍लॉक किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में ग्राहक अपने खाते से किसी प्रकार का लेन-देन नहीं कर पाएंगे। 

मालूम हो कि केवाईसी ग्राहकर के बारे में जानकारियां अपडेट करने की प्रक्रिया है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि बैंक की सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं हो रहा है। पीएनबी ने अपने अकाउंट होल्‍डर्स से कहा है, यदि आपका केवाईसी अपडेट नहीं है, तो 1 अक्‍टूबर 2016 के पहले इसे जरूर अपडेट करा लें। 
मोदी के प्राइम मिनिस्टर बनने से अब तक सेंसेक्स 9000 अंक चढ़ा

अकाउंट होल्‍डर्स ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक के पास एटीएम, प्‍वाइंट ऑफ सेल या इंटरनेट मोबाइल बैंकिंग समेत सभी बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन ब्‍लॉक करने का अधिकार है। बचत खाते के लिए अकाउंट होल्डर्स को पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इलेक्‍शन आईडी, पैन कार्ड की फोटोकॉपी जमा करानी होगी। 
वहीं चालू खाते के लिए ग्राहक एड्रेस प्रूफ और एग्जिसटेंस की कॉपी जमा करा सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के अनुसार, कस्‍टमर्स के लिए समय-समय पर अपनी केवाईसी डिटेल अपने बैंक के पास अपडेट कराना अनिवार्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो