scriptIMF के एडवाइजरी ग्रुप में शामिल हुए रघुराम राजन, कोरोना से हुए नुकसान से उबरने को देंगे सलाह | RAGHURAM RAJAN ENTERS IMF ADVISORY TEAM TO DEAL WITH CORONA CRISIS | Patrika News

IMF के एडवाइजरी ग्रुप में शामिल हुए रघुराम राजन, कोरोना से हुए नुकसान से उबरने को देंगे सलाह

Published: Apr 12, 2020 07:40:41 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

कोरोनावायरस से पैदा हालात ठीक करेंगे रघुराम राजन
IMF के सलाहकार बने रघुराम
3 साल तक रहे हैं
RBI के गवर्नर

raghuRAM RAJAN

raghuRAM RAJAN

नई दिल्ली: RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को IMF के एडवाइजरी ग्रुप में सामिल किया गया है। इंटरनेशनल मोनेटरी फंड ( INTERNATIONAL MONETARY FUND ) की एमडी Kristalina Georgieva ने उन्हें अपनी 11 सदस्यीय सलाहकारों में नियुकित किया है। इस टीम का गठन कोरोना वायरस की वजह से वर्ल्ड इकोनॉमी को हो रहे नुकसान से उबरने के लिए किस तरह के उपाय और नीति निर्माण के लिए किया गया है। क्रिस्टलीना का कहना है कि इस समस्या से निपटने के लिए हमें दुनिया के सबसे बेहतरीन इनपुट और एक्सपर्ट्स की मदद चाहिए और इसीलिए इस टीम का गठन किया गया है।

कौन-कौन है इस टीम में-

IMF की एडवाइजरी ग्रुप में राजन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रड, यूनाइटेड नेशन्स के पूर्व डिप्टी जनरल सेक्रेटरी Mark Malloch Brown जैसे लोग हैं । माना जा रहा है कि इस एडवाइजरी ग्रुप में फिलहल दुनिया के बेस्ट ब्रेन्स की मदद ली जा रही है।

रघुराम राजन की बात करें तो 3 साल तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर के तौर पर काम करने के बाद फिलहाल वर्तमान में वो शिकागो यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के तौर पर काम कर रहे हैं। राजन को सरकार के विरूध आर्थिक विचारों के लिए जाना जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो