BizTrends : Bsnl की खस्ता हालत से लेकर RBI के डिप्टी गवर्नर के इस्तीफे तक जानें बिजनेस की trending news

Pragati Vajpai

Publish: Jun, 24 2019 05:55:24 PM (IST)

बिजनेस

उतारचढ़ाव के बीच गिरकर बंद हुआ शेयर बाजार , सेंसेक्स में 72 निफ्टी 50 भी 24 अंकों की गिरावट हुई दर्ज

इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स आज सप्ताह के पहले दिन ही कमजोर शुरुआत किया। सोमवार को कारोबार के अंत में बाॅम्ब स्टाॅक एक्सचेंज पर सेंसेक्स 72 अंक टूटकर 39,123 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 24 अंकों की गिरावट के साथ 11,699 के स्तर पर बंद हुआ। घरेलू बाजार में यह गिरावट एशियार्इ बाजार के सतर्क शुरुआत के बाद रहा। आज एक बार फिर अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वाॅर को देखते हुए निवेशकाें में सतर्कता दिखार्इ दी। बाजार में इस गिरावट के पीछे नकदी संकट आैर वैश्विक बाजाराें में बिकवाली भी रही। डाॅलर के मुकाबले रुपये में आज कुछ खास तेजी दनहीं देखने को मिली। जानकारों का मानना है कि डिप्टी गर्वनर विरल आचार्य के बाद बाजार में आगे भी सतर्कता देखने को मिलेगी। दिनभर के कारोबार के अाखिरी घंटे में कर्इ ब्राॅडर इंडेक्स में गिरावट देखने को मिला।

Flipkart के को फाउंडर Binny Bansal ने बेचे अपने शेयर

भारत में Startups के पोस्टरबॉय कहे जाने वाले बिन्नी बंसल ने एक बार फिर कंपनी में अपने शेयर्स का कुछ हिस्सा बेचा दिया है। फ्लिपकार्ट ने जानकारी दी है कि बिन्नी बंसल ने 5,39,912 इक्विटी को एफआईटी होल्डिंग्स एसएआरएल ( FIT Holdings SARL ) को 7.64 करोड़ डॉलर ( करीब 531 करोड़ रुपये ) ट्रांसफर कर दिया है। यह लग्जमबर्ग की एक कंपनी की ही ईकाई है, जिसे वॉलमार्ट ऑपरेट करती है । आपको बता दें कि इससे पहले इसके पहले वॉलमार्ट द्वारा अधिग्रहण के दौरान भी उन्होंने 11,22,433 शेयर्स बेचे थे, जिसकी कुल कीमत 15.9 करोड़ डॉलर थी। बिन्नी बंसल के पास 2018 तक फ्लिपकार्ट में 3.85 फीसदी की हिस्सेदारी थी।

देश के श्रमिकों को तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

मोदी सरकार ( Modi govt ) अपने दूसरे कार्यकाल में देशभर के श्रमिकों ( labour class ) को जल्द ही समान न्यूनतम वेतन ( National Minimum Wage ) का तोहफा दे सकती है। सरकार के इस कदम से देश के श्रमिकों को काफी लाभ मिलेगा। CII ने बातचीत करते हुए कहा कि सभी राज्यों के पास न्यूनतम वेतन तय करने का अधिकार होना चाहिए। सूत्रों के अनुसार श्रम मंत्रालय ( ministry of labour and employment ) इस सप्ताह वेतन संहिता विधेयक पर कैबिनेट ( cabinet meeting ) की मंजूरी लेगा। इसके साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल यह बिल पास हो सकता है। इस फैसले से देश के सभी श्रमिकों को न्यूनतम वेतन के लिए कहीं भी लड़ना नहीं होगा।

कर्मचारियों को सैलेरी देने के लिए bsnl के पास नहीं है पैसे

सरकारी क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ( bsnl ) ने सरकार से कहा है कि पूंजी न मिलने पर कंपनी का ऑपरेशन मुमकिन नहीं हो सकेगा। कंपनी ने कहा है कि अगर समय रहते हुए उसे पूंजी नहीं मिलती है तो जून माह में कर्मचारियों को 850 करोड़ रुपये का वेतन भी नहीं दिया जा सकेगा। BSNL पर 13,000 करोड़ रुपये के कर्ज का बोझ है, जिसका असर बिजनेस पर भी पड़ रहा है। BSNL कॉरपोरेट बजट एंड बैंकिंग विभाग के जनरल मैनेजर पुरन चंद्रा ( Puran Chandra ) के मुताबिक, "कंपनी के मासिक खर्च और राजस्व ( Revenue ) के बीच अंतर इतना बढ़ गया है कि अब कंपनी का परिचालन करना मुमकिन नहीं होगा। कंपनी के पर्याप्त पूंजी की सख्त जरूरत है।" पुरन चंद्र ने यह बात टेलिकॉम मंत्रालय ( Telecom ministry ) के ज्वाइंट सचिव को लिखे गए लेटर में कही है।

rbi को 7 महीने में दूसरा झटका, उर्जित पटेल के बाद डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य का इस्तीफा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( reserve bank of india ) के डिप्टी गवर्नर ( deputy governor ) विरल आचार्य ( viral acharya ) ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। विरल आचार्य ने अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हाल ही में आरबीआई ( rbi ) के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ( Urjit Patel ) ने भी अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया था। विरल आचार्य का कार्यकाल पूरा होने में अभी लगभग 6 महीने का समय बचा था। विरल आचार्य आरबीआई के बड़े अधिकारियों में शामिल थे। इनको उर्जित पटेल की टीम का हिस्‍सा माना जाता था।

मात्र 4999 में घर ले जा सकते हैं Tvs sports बाइक

अपने ग्राहकों के लिए टीवीएस मोटर्स ( TVS Motors ) एक खास ऑफर लेकर आई है। कंपनी ने अपनी एंट्री लेवल बाइक Sport पर कम डाउन पेमेंट का ऑफर पेश कर किया है। TVS मोटर की Official वेबसाइट पर आपको इस ऑफर की जानकारी मिल जाएगी। TVS की एंट्री लेवल बाइक Tvs Sport पर ये ऑफर चल रहा है। ग्राहकों को सिर्फ 4999 रुपये की कम डाउन पेमेंट देनी होगी और बाकी की रकम आसान EMI में चुका सकते हैं।TVS Sport की कीमत 37000 रुपये से शुरू होती है

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned