scriptRBI ने Mastercard को दिया बड़ा झटका, नए ग्राहकों को जोड़ने पर लगाई पाबंदी | rbi gives a big blow to mastercard, ban on adding new customers | Patrika News

RBI ने Mastercard को दिया बड़ा झटका, नए ग्राहकों को जोड़ने पर लगाई पाबंदी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2021 08:32:42 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

आरबीआई ने मास्टरकार्ड को 22 जुलाई 2021 से अपने नेटवर्क में नए ग्राहकों को शामिल करने पर रोक लगाई है।

RBI imposes restrictions on two cooperative banks, caps customer withdrawals

RBI imposes restrictions on two cooperative banks, caps customer withdrawals

नई दिल्ली। पेमेंट और टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनी मास्टरकार्ड को आरबीआई ने एक बड़ा झटका दिया है। आरबीआई ने मास्टरकार्ड को 22 जुलाई 2021 से अपने नेटवर्क में नए ग्राहकों को शामिल करने पर रोक लगाई है। डेटा स्टोर करने के नियमों का पालन न करने को लेकर आरबीआई की तरफ से ये कार्रवाई भारत में पेमेंट सिस्टम से जुड़ी हुई है। गौरतलब है कि ये कार्रवाई मास्टरकार्ड एशिया और पेसिफिक पीटीई लिमिटेड पर की गई है।

ये भी पढ़ें: Cyber attack: वर्ष 2021 बना फिरौती का साल, अब तक एक ट्रिलियन डॉलर का भुगतान हो चुका: राजेश पंत

मास्टरकार्ड के कार्ड नहीं ले सकेंगी कंपनियां

इस कार्रवाई से मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। आरबीआई ने अपने आदेश में सभी कार्ड जारी करने वाले बैंकों और नॉन-बैंकों को इस निर्देश का पालन करने को कहा है। बैंक या अन्य फाइनेंस कंपनियां जो डेबिट या क्रेडिट कार्ड जारी करती हैं, उसे कुछ कंपनियां तैयार करती हैं। ये कंपनियां इन कार्ड्स को बनाती हैं उनमें मास्टरकार्ड भी शामिल बताया गया है। अब बैंक और नॉन-बैकिंग कंपनियां मास्टरकार्ड के कार्ड नहीं ले सकेंगी।

आरबीआई का नियम क्या हैं

छह अप्रैल, 2018 को पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज पर अपने सर्कुलर को लेकर सभी सिस्टम प्रोवाइडर्स को आरबीआई ने निर्देश दिया था कि वे छह माह के अंदर पेमेंट सिस्टम से जुड़े डेटा केवल भारत में एकत्र करें। मास्टरकार्ड ऐसा तीसरा प्रमुख पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर बन गया है, जिस पर पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज को लेकर दिए गए निर्देशों का अनुपालन न करने पर आरबीआई ने प्रतिबंध लगाया है।

किन कंपनियों पर लग चुका है प्रतिबंध

इससे पहले आरबीआई ने अमरीकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड को डेटा स्टोरेज के मानकों का उल्लंघन करने के मामले में 1 मई से अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को शामिल करने से रोका था। पेमेंट सिस्टम से जुड़ा सारा डेटा अब केवल भारत में ही एकत्र होगा। आरबीआई ने इसके लिए साफ निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: PNB में मात्र 250 रुपये में खुलवाएं ये खाता, 15 लाख मैच्योरिटी पर मिलेंगे

2 विदेशी फाइनेंशियल संस्थानों पर लगा था बैन

आरबीआई के अनुसार अप्रैल में 2 विदेशी फाइनेंशियल संस्थानों पर नए ग्राहकों को कार्ड जारी करने पर रोक लगाई। इनमें अमरीका एक्सप्रेस बैंकिंग और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड पर 1 मई से नए ग्राहकों को कार्ड जारी करने से प्रतिबंध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो