script2000 रुपए के नकली नोटों से बीएसएफ परेशान, रिजर्व बैंक से मांगी मदद | RBI to train BSF jawans to identify fake notes | Patrika News

2000 रुपए के नकली नोटों से बीएसएफ परेशान, रिजर्व बैंक से मांगी मदद

Published: Feb 12, 2017 07:12:00 pm

Submitted by:

balram singh

बॉर्डर सिक्यॉरिटी फोर्स (BSF) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से जवानों की ट्रेनिंग के लिए बातचीत कर रहा है ताकि भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर होने वाली नकली नोटों की स्मगलिंग पर लगाम लगाई जा सके।

BSF

BSF

देश में मोदी सरकार ने नकली नोटों पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों पर बैन लगाकर 500 और 2000 रुपए के नए नोट शुरु किए थे। पर अब भी नकली नोटों की कई घटनाएं सामने आती जा रही हैं।
इसी परेशानी से बचने के लिए बॉर्डर सिक्यॉरिटी फोर्स (BSF) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से जवानों की ट्रेनिंग के लिए बातचीत कर रहा है ताकि भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर होने वाली नकली नोटों की स्मगलिंग पर लगाम लगाई जा सके। बताया जा रहा है कि पिछले एक महीने से बॉर्डर पर 2,000 रुपये के नकली नोटों की लगातार पकड़ी जा रही खेपों ने सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां परेशान हो रही हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पकड़े जाने वाले नकली नोट की संख्या चिंता का विषय बनती जा रही हैं। इन नकली नोटों में नए 2,000 रुपये के नोटों में दिए गए आधे से ज्यादा सिक्यॉरिटी फीचर्स को कॉपी कर लिया गया है। इसलिए bsf ने RBI से जवानों और अधिकारियों को 2,000 रुपये के नोटों की पहचान के लिए ट्रेनिंग की बात की है। 
बता दें कि माल्दा जिले के पास केंद्रीय और राज्य पुलिस एजेंसियों ने दिसंबर 2016 और जनवरी के बीच कई बार नकली 2,000 रुपये के नोट जब्त किए हैं। हाल में, 8 फरवरी को पश्चिम बंगाल पुलिस ने मुर्शिदाबाद जिले में एक युवक को 2,000 रुपये के 40 नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया था जोकि नोटबंदी के बाद नकली नोट पकड़े जाने का बड़ा मामला माना जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो