scriptबजट में बढ़ सकती है होमलोन छूट | rebate in home loan may in The budget | Patrika News

बजट में बढ़ सकती है होमलोन छूट

Published: Feb 20, 2016 08:17:00 am

Submitted by:

Jyoti Kumar

मोदी सरकार के अगले बजट से लोगों को काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। हालांकि, संकेत ऐसे मिल चुके हैं कि इस बार का बजट ज्यादा लोकलुभावन नहीं होगा।

मोदी सरकार के अगले बजट से लोगों को काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। हालांकि, संकेत ऐसे मिल चुके हैं कि इस बार का बजट ज्यादा लोकलुभावन नहीं होगा। लेकिन, एक राहत जो इस बजट में मिल सकती है, वह है होम लोन पर इनकम टैक्स छूट में एक लाख रुपए तक की बढ़ोतरी।

यानी होम लोन पर इनकम टैक्स छूट सीमा को बढ़ाया जा सकता है। इसमें मेट्रो शहरों में रहने वाले लोगों को ज्यादा छूट मिल सकती है, जबकि बाकी शहरों में रहने वाले को कम।

मेट्रो निवासियों को फायदा
वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, अभी होम लोन पर 2 लाख रुपए तक ब्याज चुकाने पर उतनी रकम को इनकम के दायरे से बाहर माना जाता है। आगामी बजट में मेट्रो शहरों में रहने वाले लोगों के लिए इस छूट को बढ़ाकर 3 लाख रुपए और अन्य शहरों में रहने वालों के लिए 2.50 लाख रुपए किया जा सकता है। मेट्रो शहरों में रहने वाले लोगों के लिए यह छूट इसलिए ज्यादा दी जा सकती है, क्योंकि मेट्रो शहरों में मकानों की कीमतें ज्यादा
होती हैं।

कैसे मिलेगा लाभ
सीए सुशील अग्रवाल का कहना है कि अगर सरकार ऐसा करती है तो इससे इनकम टैक्सपेयर्स को काफी लाभ होगा। मेट्रो शहरों में मकान की औसतन कीमत 30 से 50 लाख रुपए के बीच है। अगर तीन लाख रुपए की छूट होम लोन के ब्याज पर मिलती है तो मिडल क्लास को इससे सबसे अधिक राहत मिलेगी। मिडल क्लास यानी वह व्यक्ति जिसकी आमदनी 40 से 60 हजार मासिक है और वह करीब 30 से 40 लाख रुपए का होम लोन लेता है तो होम लोन के ब्याज दर की छूट के साथ इनकम टैक्स की छूट को मिला दिया जाए तो करीब 5.50 लाख रुपए सालाना आमदनी पर उसका इनकम टैक्स जीरो हो जाएगा।

रियल्टी में आएगी तेजी
क्रेडाई के प्रेजिडेंट (एनसीआर) मनोज गौड़ का कहना है कि अगर सरकार इस तरह का कोई कदम उठाती है तो यह स्वागत योग्य कदम होगा, क्योंकि इससे रीयल्टी में तेजी आ सकती है। हर कोई जानता है कि आने वाले समय में ब्याज दरों में कमी की गुंजाइश कम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो