scriptरिलायंस जियो का नया ऑफर आज से शुरू, हुआ यह बदलाव | reliance jio told trai on happy new offer does not violate any existing norms | Patrika News

रिलायंस जियो का नया ऑफर आज से शुरू, हुआ यह बदलाव

Published: Jan 01, 2017 01:54:00 pm

रिलायंस जियो ने कहा कि उसकी वर्तमान की वॉयस और डेटा का ऑफर मौजूदा नियमनों का उल्लंघन नहीं करती हैं।

reliance jio

reliance jio

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) मुकेश अंबानी की रिलायंस इंफोकॉम ने उसके उस नोटिस का जवाब दे दिया है, जिसमें ट्राई ने कंपनी के मुफ्त ऑफर पर सवाल किए थे। दरअसल रिलायंस इंफोकॉम पिछले दिनों ट्राई ने सवाल किया था कि कंपनी का हैप्पी न्यू ऑफर उसके वेलकम ऑफर से किस तरह अलग है। साथ ही पूछा था कि इस ऑफर को आगामी 4 मार्च तक के लिए देना क्या मौजूदा नियमनों का उल्लंघन नहीं करता है। 
इस मामले पर रिलायंस जियो ने कहा कि उसकी वर्तमान की वॉयस और डेटा का ऑफर मौजूदा नियमनों का उल्लंघन नहीं करती हैं। गौरतलब हो कि इस ऑफर के तहत मुकेश अंबानी की जियो ने अपनी मुफ्त कॉल और डेटा पेशकश की अवधि बढ़ाकर 31 मार्च, 2017 तक कर दी थी। जो कि पिछले 4 दिसंबर को खत्म हो गई थी। जिसके बाद कंपनी ने उपभोक्ताओं के लिए एक नया ऑफर ‘हैपी न्‍यू इयर’ लाया। 
तो वहीं ट्राई ने कहा कि नियमनों के मुताबिक प्रचार के लिए किसी तरह की पेशकश की अवधि 90 दिनों से अधिक नहीं हो सकती है। लेकिन जियो की अवधि पूरे होने के बाद इस तरह का ‘हैपी न्‍यू इयर’ शुरु किया गया। और इसी को लेकर ट्राई ने जियो से इसी पर स्पष्टीकरण मांगा था। तो दूसरी ओर जियो ने ट्राई को अपनी हैपी न्यू इयर पेशकश के बारे में विस्तार से नोट भेजा है। साथ ही इसमें बताया गया है कि किस तरह से कंपनी की यह पेशकश पहले की ऑफर से अलग है और जिससे बाजार को भी नुकसान नहीं होगा। 
दूसरी और सूत्रों के मुताबिक, जियो ने कहा है कि इस ऑफर में उपभोक्ताओं को रोजाना 4 जीबी मुफ्त डेटा दिया जा है जो पिछले ऑफर से अलग है। लेकिन वहीं इस ऑफर के तहत केवल 1 जीबी डेटा ही दिया जा रहा है। तो वहीं डेटा लिमिट अपने मानक से पार होते ही इंटरनेट स्पीड 4 जी से घटकर 128 Kbps की रह जाती है। तो कंपनी ने हैप्पी न्यू ऑफर में इस लिमिट को को 1 जीबी तक रखा है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो