scriptआज से बदल जाएंगे ये 5 नियम, कई खर्चों में होगी बढ़ोतरी | rules change from june 1 these big changes will affect your pocket | Patrika News

आज से बदल जाएंगे ये 5 नियम, कई खर्चों में होगी बढ़ोतरी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2022 10:46:05 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Rule Change from Today 1st June 2022 : हर महीने की शुरुआत में कई छोटे और बड़े बदलाव होते है। एक जून से भी ऐसे ही कुछ बड़े बदलाव हुए है। इसमें गोल्ड हॉलमार्किंग, एसबीआई होम लोन, एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम, मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम शामिल है। ये बदलाव आपकी जेब पर प्रत्‍यक्ष रूप से असर डालेंगे।

rule change

rule change

Rule Change from Today 1st June 2022 : हर महीने की पहली तारीख से कई नियमों, उत्पादों और सेवाओं में बदलावा होता है। इन बदलाव से आम लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ता है। आज से जून का महीनो शुरू हो गया है। आज से पांच बड़े बदलाव हो गए है। इसमें गोल्ड हॉलमार्किंग, एसबीआई होम लोन, एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम और मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम के दाम हैं। यह नए नियम आज से लागू हो गए हैं यह सभी बदलाव आपकी ज‍िंदगी पर और अपले महीने से आपकी जेब पर प्रत्‍यक्ष रूप से असर दिखेगा। आइए जानते है एक तारीख से कौन कौन सी चीज महंगी हो जाएगी।

मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम महंगा
एक जून से आपका मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा हो गया है। केंद्र सरकार की तरफ से थर्ड पार्टी मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी की गई है। अब 1000 सीसी इंजन की क्षमता वाली कारों का इंश्योरेस प्रीमियम 2,094 रुपए देना होगा। वहीं 1,000 सीसी से 1500 सीसी के इंजन वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 3221 रुपए से बढ़ाकर 3416 रुपए कर दिया गया है।


एसबीआई के होम लोन का ब्याज
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से होम लोन के लिए एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को बढ़ा दिया है। अब यह बेंचमार्क दर 0.40 फीसदी बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई है। एसबीआई की ऑफ‍िश‍िय वेबसाइट के अनुसार बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून से लागू हो गई है।

यह भी पढ़ें

Bank Holidays: जून में इतने दिन रहेगी बैंक की छुट्टी, ग्राहक पहले ही निपटा लें जरूरी काम





गोल्ड हॉलमार्किंग
जून की पहली तारीख से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण लागू हो गया है। अब 32 नए जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे। पहले 256 जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स थे। अब 288 जिलों में केवल हॉलमार्क वाला 20 से 24 कैरेट का सोना ही बेचा जाएगा। अब बिना हॉलमार्किंग सोना बेचना संभव नहीं होगा।

PMJJBY और PMSBY की प्रीमियम दरें बढ़ाई
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम दर सालाना 330 रुपए की बजाय अब 436 रुपए की हो गई है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए पहले वार्षिक प्रीमियम 12 रुपए थे, अब इसको बढ़ाकर 20 रुपए कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें

पेट्रोल-डीजल के बाद अब LPG गैस सिलेंडर के घटे दाम, जानिए कितना हुआ सस्ता




एक्सिस बैंक बचत खाता
एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए बचत खातों की सर्विस पर चार्ज बढ़ा दिया है। अब एक जून से बचत खातों की देखरेख के लिए ली जाने वाली सर्विस फीस भी शामिल है। इसके अलावा अतिरिक्त चेक बुक पर भी चार्ज वसूला जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो