SBI खाताधारक नए ओटीपी स्कैम से रहें सावधान, चीन के हैकर्स बैंक अकाउंट कर सकते हैं खाली

उपभोक्ताओं को केवाइसी के चक्कर में फंसाकर उनके अकाउंट से पैसे निकाले जा रहे हैं। एसएमएस में एसबीआई बैंक के उपभोक्ता को केवाइसी अपडेट करने को कहा जाता है।

By: Mohit Saxena

Published: 08 Jul 2021, 09:19 PM IST

नई दिल्ली। अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के उपभोक्ता हैं तो आपको नए फर्जीवाड़े से सावधान होने की आवश्यकता है। नए स्कैम में उपभोक्ताओं को केवाइसी (KYC) के चक्कर में फंसाकर उनके अकाउंट से पैसे निकाले जा रहे हैं। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि इससे कैसे बचा जा सकता है।

ये भी पढ़े: पीएफ खाते से जुड़े नियमों में होने जा रहा बदलाव, पैसे निकालना होगा मुश्किल

केवाइसी (KYC) अपडेट करने की प्रक्रिया

CyberPeace Foundation और Autobot Infosec की रिपोर्ट के अनुसार केवाइसी स्कैम के नाम पर चीनी हैकर्स उपभोक्ताओं को टारगेट कर रहे हैं। ये स्कैम एक एसएमएस या वॉट्सऐप मैसेज से होता है। एसएमएस में एसबीआई बैंक के उपभोक्ता को केवाइसी अपडेट करने को कहा जाता है। इसके लिए मैसेज में एक लिंक भी दिया जाता है। मैसेज के साथ आपको ईमेल भी मिल सकता है।

लिंक पर क्लिक करने पर आपकों एक साइट पर लाया जाता है। ये साइट एसबीआई वेबसाइट की तरह ही दिखती है। इसे पहचाने की जरूरत है। आप अधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं। किसी लिंक के जरिए वेबसाइट पर बिल्कुल न जाएं।

बैकिंग से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी

रिपोर्ट के अनुसार आपसे बैकिंग से संबंधित जानकारी मांगी जाएगी। इसमें यूजरनेम, पासवर्ड, कैप्चा जैसी जानकारी को मांगी जाएगी। इसके बाद मोबाइल पर मिलने वाले ओटीपी के बारे में पूछा जाता है। इस दौरान आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। इसके बाद कोई भी जानकारी न भरें। इसमें अकाउंट होल्डर, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि का ब्योरा मांगा जाता है। इसे भूलकर भी न डालें।

ये भी पढ़े: पेट्रोल और डीजल के बाद दिल्ली-एनसीआर में बढ़ें सीएनजी के दाम, कीमतें आज से लागू

स्कैम करने वाले इस जानकारी को लेकर आपको धोखाधड़ी का शिकार बना सकते हैं। इसके लिए आप सतर्क रहे और किसी अनजान लिंक को शेयर न करें। आप जब भी नेट बैंकिंग पर काम करें तो हमेशा बैंक संबंधित लिंक पर क्लिक न करें। हमेशा वेब ब्राउजर पर जाकर यूआरएल दर्ज करें और नेट बैकिंग का उपयोग करें।

 

 

 

 

 

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned