SBI ग्राहक बिना रूकावट बैकिंग सर्विस के लिए तुरंत करें ये काम, वरना पैसों के लेन-देन में होगी परेशानी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बार फिर से अलर्ट किया है। SBI के मुताबिक अगर कोई ग्राहक ऐसा नहीं करेगा तो उसे बैंकिंग सर्विस में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 20 Aug 2021, 03:11 PM IST

नई दिल्ली। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) खाता हैं तो आपके लिए यह बहुत ही काम की खबर है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों (SBI customers) को एक बार फिर से अलर्ट किया है। SBI ने अपने ग्राहकों को असुविधा से बचने के लिए जल्द से जल्द पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (PAN-Aadhaar Link) कराने के लिए कहा है। पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर है। अगर तय समय तक आपने पैन से आधार को लिंक नहीं किया तो आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा।


वित्तीय लेन-देन में होगी परेशानी
मौजूदा समय आधार कार्ड (Aadhaar Card) बेहद जरूरी डाॅक्युमेंट बन गया है। इसके बिना कोई भी बड़ा वित्तीय लेन-देन का काम नहीं हो सकता। बैंक से लेकर सरकारी योजनाओं तक हर जगह आधार की जरूरत पड़ती है। इसके बिना आप सरकार द्वारा मिलने वाले कई लाभ नहीं ले सकते है। इसलिए पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए अपने पैन से लिंक कराना आवश्यक है।


SBI बैंक ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट
SBI बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर अलर्ट जारी किया है। SBI के मुताबिक अगर कोई ग्राहक ऐसा नहीं करेगा तो उसे बैंकिंग सर्विस में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एसबीआई ने ट्वीट कर अपने लाखों ग्राहकों से अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए कहा है। एसबीआई ने लिखा, हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और बिना किसी परेशानी के बैंकिंग सेवा का आनंद लेते रहे।

यह भी पढ़ें :— NEET MDS 2021: काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू, किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत, जानिए कैसे करें आवेदन

 

ऐसे करें पैन कार्ड को आधार से लिंक.....
— सबसे पहले आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in खोलें।
— यहां आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें।
— फिर नीचे बॉक्स में अपना पैन नंबर, आधार नंबर, अपना नाम दर्ज करें।
— कैप्चा कोड को ध्यान से देखें और बॉक्स में भर दें।
— सारे बॉक्स भरने के बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें।

 

यह भी पढ़ें :— SBI Clerk 2021 Admit Card: स्टेट बैंक ने जारी किए क्लर्क भर्ती के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड


SMS के जरिए भी कर सकते हैं लिंक
अगर आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप नहीं है, तो आप एसएमएस भेजकर भी पैन और आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से UIDPAN <12-digit Aadhaar> <10-digit PAN> टाइप करके 567678 या 561561 पर एसएमएस भेजना होगा। ऐसा करने के बाद आपके पास लिंक होने की सूचना मैसेज के जरिए ही आ जाएगी।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned