SBI अगले माह दो खातों को करेगा नीलाम, 313 करोड़ रुपये से अधिक बकाया राशि को जुटाने की कोशिश

भद्रेश्वर विद्युत की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य 100.12 करोड़ रुपये और जीओएल ऑफशोर के लिए 51 करोड़ रुपये निर्धारित करा है।

By: Mohit Saxena

Published: 07 Jul 2021, 04:47 PM IST

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने अगले माह दो गैर-निष्पादित खातों (नॉन परफॉर्मिग एसेट्स, NPA) को नीलाम करने का फैसला लिया है।

बैंक के नोटिस के अनुसार, SBI बैंक इस नीलामी से 313 करोड़ रुपये से अधिक की बकाया राशि को जुटाने की कोशिश करेगी। यह नीलामी ऑनलाइन रखी गई है। ई-नीलामी 6 अगस्त को होगी। ई-नीलामी के लिए रखे गए दो खातों में भद्रेश्वर विद्युत प्राइवेट लिमिटेड (BVPL) का 262.73 करोड़ रुपये कर्ज बकाया है। वहीं जीओएल ऑफशोर लिमिटेड (GOL Offshore) पर 50.75 करोड़ रुपये बकाया है।

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष की सैर होगी सबके लिए सुलभ, Amazon के बाद जेफ बेजोस का अगला कदम

वित्तीय संस्थाओं को बिक्री के लिए रखते हैं

SBI की नोटिस के अनुसार वित्तीय परिसंपत्तियों पर बैंक की नीति के संदर्भ में, नियामक दिशानिर्देशों के अनुरूप, हम इन खातों को वित्तीय संस्थाओं को बिक्री के लिए रखते हैं। नियमों और शर्तों पर,भद्रेश्वर विद्युत की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य 100.12 करोड़ रुपये और जीओएल ऑफशोर के लिए 51 करोड़ रुपये निर्धारित करा है।

क्या कहा बैंक ने?

इसके साथ SBI ने योग्य उम्मीदवारों को बैंक के साथ एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (expressions of interest) जमा करने और नॉन-डिस्क्लोजर एग्रीमेंट (non-disclosure agreement) निष्पादित करने के बाद तुरंत इन संपत्तियों की जांच के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें: Gold silver Price Today : सोने में तेजी और चांदी गिरावट, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

एसबीआई के अनुसार हम बिना कोई कारण बताए किसी भी स्तर पर प्रस्तावित बिक्री के साथ आगे नहीं बढ़ने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। गौरतलब है कि बीवीपीएल की स्थापना 2007 में ओपीजी समूह द्वारा प्रवर्तित एक विशेष प्रयोजन वाहन के रूप में की गई थी। इसके पास बिजली और इस्पात क्षेत्रों में काफी अनुभव है। ICRA (Investment Information and Credit Rating Agency) ने अप्रैल 2019 में बैंक सुविधाओं पर बड़ी रेटिंग को 2,062.40 करोड़ रुपये की कंपनी को नॉट कोऑपरेटिंग श्रेणी में स्थानांतरित कर दिया है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned