SBI ने जारी किया अलर्ट, इस एक गलती से अकाउंट हो जाएगा खाली

यदि आप किसी तरह की धोखाधड़ी का शिकार होते हैं तो आपको तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करना चाहिए।

By: सुनील शर्मा

Published: 19 Sep 2021, 02:25 PM IST

नई दिल्ली। सरकारी क्षेत्र में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को फेक कस्टमर केयर नंबर को लेकर अलर्ट जारी किया है। बैंक ने कहा है कि ग्राहक इस एक सावधानी को अपना कर अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ट्वीटर हैंडल से एक वीडियो शेयर करते हुए ग्राहकों को इस बारे में जानकारी दी है। वीडियो में दिखाया गया है कि एक व्यक्ति फेक कस्टमर केयर सेंटर नम्बर पर कॉल कर कार लोन के बारे में जानकारी मांगता है। इसके बदले में उससे फोन पर अकाउंट डिटेल्स मांगी जाती हैं जो वह बता देता है। इसके बाद उसे कहा जाता है कि आपका अकाउंट बंद है और इस तरह उसका डेबिट कार्ड नम्बर मांग कर उसके अकाउंट में सेंध लगाई जाती है।

बैंक ने इस वीडियो को जारी करते हुए स्पष्ट तौर पर कहा है कि अपने बैंक अकाउंट संबंधी कोई भी जानकारी किसी के भी साथ शेयर नहीं करें। बैंक ने वीडियो के साथ ही अपना कस्टमर केयर नम्बर भी शेयर किया है।

यह भी पढ़ें : नितिन गड़करी ने NHAI को बताया 'सोने की खान', कहा- हर वर्ष होगी 1.40 लाख करोड़ की इनकम

ऐसे सर्च करें कस्टमर केयर नंबर
केवल एसबीआई ही नहीं, आपको यदि किसी भी बैंक के कस्टमर केयर का नंबर चाहिए तो सबसे बेहतर है कि आप उसे गूगल पर सर्च न करें वरन उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां दिए गए नंबर पर ही कॉल करें। इसके अलावा कभी भी टेलीफोन कॉल पर अपने अकाउंट संबंधी जानकारी किसी के साथ शेयर न करें वरन बैंक की ब्रांच पर जाकर ही पूछताछ करें।

यह भी पढ़ें : सबसे ज्यादा दैनिक कोरोना केस वाले केरल ने की कक्षा 1 से स्कूल खोलने की घोषणा

यदि आप किसी तरह की धोखाधड़ी का शिकार होते हैं तो आपको तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करना चाहिए। इसके अलावा अपने निकटतम साइबर क्राइम थाने में जाकर रिपोर्ट लिखानी चाहिए ताकि संभावित नुकसान से आप खुद को बचा सकें।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned