scriptSBI ने जारी किया अलर्ट, इस एक गलती से अकाउंट हो जाएगा खाली | SBI warns users about fake customer care number share video on twitter | Patrika News

SBI ने जारी किया अलर्ट, इस एक गलती से अकाउंट हो जाएगा खाली

Published: Sep 19, 2021 02:25:46 pm

यदि आप किसी तरह की धोखाधड़ी का शिकार होते हैं तो आपको तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करना चाहिए।

sbi yono
नई दिल्ली। सरकारी क्षेत्र में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को फेक कस्टमर केयर नंबर को लेकर अलर्ट जारी किया है। बैंक ने कहा है कि ग्राहक इस एक सावधानी को अपना कर अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हैं।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ट्वीटर हैंडल से एक वीडियो शेयर करते हुए ग्राहकों को इस बारे में जानकारी दी है। वीडियो में दिखाया गया है कि एक व्यक्ति फेक कस्टमर केयर सेंटर नम्बर पर कॉल कर कार लोन के बारे में जानकारी मांगता है। इसके बदले में उससे फोन पर अकाउंट डिटेल्स मांगी जाती हैं जो वह बता देता है। इसके बाद उसे कहा जाता है कि आपका अकाउंट बंद है और इस तरह उसका डेबिट कार्ड नम्बर मांग कर उसके अकाउंट में सेंध लगाई जाती है।
https://twitter.com/hashtag/CyberSafety?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बैंक ने इस वीडियो को जारी करते हुए स्पष्ट तौर पर कहा है कि अपने बैंक अकाउंट संबंधी कोई भी जानकारी किसी के भी साथ शेयर नहीं करें। बैंक ने वीडियो के साथ ही अपना कस्टमर केयर नम्बर भी शेयर किया है।
यह भी पढ़ें

नितिन गड़करी ने NHAI को बताया ‘सोने की खान’, कहा- हर वर्ष होगी 1.40 लाख करोड़ की इनकम

ऐसे सर्च करें कस्टमर केयर नंबर
केवल एसबीआई ही नहीं, आपको यदि किसी भी बैंक के कस्टमर केयर का नंबर चाहिए तो सबसे बेहतर है कि आप उसे गूगल पर सर्च न करें वरन उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां दिए गए नंबर पर ही कॉल करें। इसके अलावा कभी भी टेलीफोन कॉल पर अपने अकाउंट संबंधी जानकारी किसी के साथ शेयर न करें वरन बैंक की ब्रांच पर जाकर ही पूछताछ करें।
यह भी पढ़ें

सबसे ज्यादा दैनिक कोरोना केस वाले केरल ने की कक्षा 1 से स्कूल खोलने की घोषणा

यदि आप किसी तरह की धोखाधड़ी का शिकार होते हैं तो आपको तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करना चाहिए। इसके अलावा अपने निकटतम साइबर क्राइम थाने में जाकर रिपोर्ट लिखानी चाहिए ताकि संभावित नुकसान से आप खुद को बचा सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो