scriptSeptember New Rules 2022 : 1 सितंबर से बदल जायेंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर | September New Rules 2022 : These everyday rules are going to change from 1st September | Patrika News

September New Rules 2022 : 1 सितंबर से बदल जायेंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

locationनई दिल्लीPublished: Aug 29, 2022 11:18:42 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

September New Rules 2022 : सितंबर की पहली तारीख से कुछ नियम बदले जा रहे है। नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई नियम बदलने वाले हैं। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आइए हम आपको 1 सितंबर 2022 से बदलने वाले नियमों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

september_new_rules_2022.jpg

यह भी पढ़ें- RTGS, NEFT मनी ट्रांसफर में देरी होने पर बैंक को देना होगा जुर्माना, जानिए RBI का नियम https://www.patrika.com/business-news/bank-will-have-to-pay-penalty-for-delay-in-rtgs-neft-money-transfer-know-rbi-s-rule-7737187/

September New Rules 2022 : अगस्त का महीना खत्म हो रहा है और सितंबर शुरू होने जा रहा है। हर महीने की शुरुआत में कई नियम और चीजों में बदलाव होता है। सितंबर की पहली तारीख से कुछ नियम बदले जा रहे है। इन बदलावों से बैंकिंग से यात्रा को लेकर नियम शामिल है। एक सितंबर से महंगाई की मार पड़ने वाली है। अगले महीने से यमुना एक्सप्रेस वे, जनरल इंश्योरेंस, नेशनल पेंशन स्कीम, प्रॉपर्टी खरीदने और नई गाड़ी खरीदने के नियमों बदलाव हो रहा है। आइए जानते हैं 1 सितंबर से किन नियमों में होगा बदलाव।


पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को 31 अगस्त तक केवाईसी करवाने के निर्देश दिए है। ऐसा नहीं करने वालों का पीएनबी अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। पीएनबी ने महीने भर पहले ही अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर आगाह कर दिया था।


आईआरडीएआई ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है। अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी। ये नया ड्राफ्ट नोटिफिकेशन सितंबर मध्य से ये प्रभावी हो जाएगा। इससे आने वाले समय में बीमा प्रीमियम में कमी आ सकती है।

यह भी पढ़ें

RTGS, NEFT मनी ट्रांसफर में देरी होने पर बैंक को देना होगा जुर्माना, जानिए RBI का नियम




एक सितंबर से नेशनल पेंशन स्कीम के खातों को लेकर भी नियमों में बदलाव हो रहा है। नेशनल पेंशन स्कीम का खाता खोलने पर प्‍वाइंट ऑफ प्रजेंस का कमीशन मिलता है। यह कमीशन अब 15 रुपये से बढ़ाकर मिलेगा। नए नियमों के अनुसार अब 10 हजार रुपये कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें

बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने के लिए सरकार ने आटा, मैदा, सूजी के निर्यात पर लगाई रोक


अब दिल्ली आने जाने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल करने आपकी जेब पर टोल का बोझ बढ़ जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने टोल में बढ़ोतरी को मंजूर कर दिया है। छोटे वाहन पर प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा लोन लेगा। वहीं बड़े कमर्शियल गाड़ियों पर प्रति किलोमीटर 52 पैसे ज्यादा टोल चुकाना होगा।


ऑडी कंपनी ने अपने सभी मॉडल की कारें महंगी कर दी है। सितंबर से इस कंपनी की कार खरीदने पर ज्यादा पैसे देने पड़ेगे। यह बढ़ोतरी 2.4 प्रतिशत की होगी और यह नए प्राइस 20 सितंबर 2022 से लागू हो जाएंगे।


यदि आप प्रॉपर्टी लेने की योजना बना रहे है तो अब ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे। गाजियाबाद का सर्किट रेट बढ़ा दिया गया है। इसमें 4 से 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। यह नए सर्किल रेट 1 सितंबर 2022 से लागू हो जाएगी।


1 सितंबर को एलपीजी के दाम में बदलाव हो सकता है। जैसा कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि सितंबर में एलपीजी सिलेंडर के दाम घटेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो