scriptदेश में नवंबर माह में सर्विस सेक्टर रिकवरी रेट कमजोर हुई | Services sector activity loses momentum in November as demand weakens | Patrika News

देश में नवंबर माह में सर्विस सेक्टर रिकवरी रेट कमजोर हुई

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2020 10:03:21 pm

सव्रिस सेक्टर में नौ महीनों के दौरान रोजगार में पहली बार वृद्धि भी देखी गई है।

देश में नवंबर माह में सर्विस सेक्टर रिकवरी रेट कमजोर हुई

देश में नवंबर माह में सर्विस सेक्टर रिकवरी रेट कमजोर हुई

नई दिल्ली । भारत के सेवा क्षेत्र (सर्विस सेक्टर) की रिकवरी नवंबर में कमजोर हो गई, जबकि नए कार्य समर्थित व्यापार गतिविधि वृद्धि में तेजी आई है। हालांकि, इस क्षेत्र ने नौ महीनों के दौरान रोजगार में पहली बार वृद्धि भी देखी गई है। इसके अलावा, सकारात्मक धारणा का समग्र स्तर फरवरी की भविष्यवाणियों के बीच उच्चतम स्तर तक चढ़ गया है, क्योंकि इसमें कहा गया है कि कोरोनावायरस के लिए एक वैक्सीन मिलने के बाद बाजार की स्थिति सामान्य हो जाएगी।

मासिक सर्वेक्षण इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स नवंबर में लगातार दूसरे महीने 50 अंक के महत्वपूर्ण स्तर से ऊपर रहा, जो कारोबार में बढ़ोतरी को दर्शाता है। हालांकि, यह अक्टूबर के 54.1 (इंडेक्स रीडिंग) से घटकर नवंबर में 53.7 (इंडेक्स रीडिंग) रहा, लेकिन ताजा आंकड़े दर्शाते हैं कि कारोबार में सुधार हो रहा है। कोविड-19 के चलते लगाए गए राष्ट्रव्यापी बंद के बाद मांग तेजी से बढ़ी है।

आईएचएस मार्केट रिपोर्ट में कहा गया है, “अक्टूबर से विकास में ढील के बावजूद नए कारोबारी प्रवाह में लगातार दूसरे महीने ठोस रूप से वृद्धि हुई है। सर्वेक्षण प्रतिभागियों के अनुसार, बिक्री में वृद्धि से मांग, विपणन प्रयासों और कोविड-19 नियंत्रणों के ढीले पड़ने की स्थिति में वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है, “आंकडों के आधार पर सुझाव दिया गया है कि कुल नए काम में तेजी घरेलू बाजार द्वारा प्रेरित है और नए निर्यात ऑर्डर के साथ यह नवंबर में फिर से तेजी से घट रही है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो