script

Share Market Holidays: शेयर मार्केट निवेशक दे ध्यान! अगले 4 दिन नहीं कर पाएंगे ट्रेडिंग, जानिए कारण

Published: Apr 13, 2022 07:08:09 pm

Share Market Holidays: कल से लगातार 4 दिन नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) और बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) बंद रहेंगे। आज के बाद अब सीधे सोमवार को शेयर मार्केट खुलेगा। नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड और मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) में भी कल एक सत्र के लिए ही करोबार होगा।
 

share-market-holidays-will-not-be-able-to-do-trading-for-next-4-days.jpg

Share Market Holidays: शेयर मार्केट निवेशक दे ध्यान! अगले 4 दिन नहीं कर पाएंगे ट्रेडिंग

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश या ट्रेडिंग करते हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। भारतीय शेयर मार्केट अगले 4 दिन बंद रहेगा। यानी कि नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) और बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में कोई काम काज अगले 4 दिन नहीं होगा। इसके बाद अब शेयर मार्केट सोमवार को ही खुलेगा।
दरअसल डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती व महावीर जयंती की छुट्टी के कारण 14 अप्रैल को शेयर मार्केट बंद रहेगा। इसके साथ ही 15 अप्रैल 2022 को गुड फ्राइडे (Good Friday) होने के कारण मार्केट बंद रहेगा। वहीं शनिवार और रविवार को हमेशा मार्केट बंद रहता है इसलिए 16 अप्रैल शनिवार और 17 अप्रैल रविवार को शेयर मार्केट बंद रहेगा। इस हिसाब से लगातार 4 दिन शेयर मार्केट बंद रहेगा।

शेयर मार्केट बंद होने पर क्या म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं?

आप म्यूचुअल फंड (दिन-रात, छूट्टी) में कभी निवेश कर सकते हैं। हालांकि म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आपको जो NAV मिलती है वह जब ही मिलेगी जब मार्केट ओपन होगा। यदि आप छूट्टी के समय मार्केट में निवेश करेंगे तो जब भी अगले दिन मार्केट ओपन होगा तब ही आपको NAV मिलेगी। आपको बता दे की NAV म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश होने के बाद ही मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो