scriptमार्केट में आएगी तेजी, इन शेयरों से निवेशक कमा सकते हैं मुनाफा | shares which can give you profit | Patrika News

मार्केट में आएगी तेजी, इन शेयरों से निवेशक कमा सकते हैं मुनाफा

Published: Jul 19, 2016 10:57:00 am

Submitted by:

विशेषज्ञों के मुताबिक, सेंसेक्स नई ऊंचाई पर पहुंचेगा और निफ्टी 9,000 का आंकड़ा पार कर सकता है। जीएसटी से एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स से लेकर ऑटो कंपनियों को भी खूब फायदा मिलेगा, जिससे इनके शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी।

नई दिल्ली. मानसून सत्र में जीएसटी बिल पास होने की पूरी उम्मीद है। जीएसटी पास होने से जीडीपी ग्रोथ 1 फीसदी और बढ़ने का अनुमान है। इसका व्यापक असर कई सेक्टर्स पर होना तय है। 
विशेषज्ञों के मुताबिक इसके पारित होने से सेंसेक्स नई ऊंचाई पर पहुंचेगा और निफ्टी 9,000 का आंकड़ा पार कर सकता है। उनके अनुसार जीएसटी से एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स से लेकर ऑटो कंपनियों को भी खूब फायदा मिलेगा, जिससे इनके शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी।
बजाज ऑटो

टू व्हीलर कंपनी बजाज ऑटो को जीएसटी और बेहतर मानूसन बेहतर दोनों का लाभ मिलना तय माना जा रहा है। कंपनी मार्केट में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए नए मॉडल लॉन्च करने और प्रोडक्शन बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी ने प्रोडक्शन बढ़ाकर 30000 करने का लक्ष्य लिया है।
पीवीआर लिमिटेड

महानगरों में मल्टीप्लेक्स मूवी थियेटर चेन पीवीआर लिमिटेड को भी जीएसटी लागू होने का फायदा मिलना तय माना जा रहा है। एेसा इसलिए है कि जीएसटी लागू होने से भारी-भरकम मनोरंजन टैक्स में कमी आएगी। पीवीआर के कुल रेवेन्यू में मनोरंजन टैक्स की हिस्सेदारी करीब 21 फीसदी है। जीएसटी के बाद इस टैक्स में कमी आएगी।
एशियन पेंट्स

जीएसटी पास होने से पेंट कंपनियों को भी फायदा मिलना तय है। एशियन पेंट्स इस सेंगमेंट में मार्केट लीडर है। कंपनी की हिस्सेदारी कुल मार्केट में करीब 53 फीसदी है। जीएसटी लागू होने से असंठित कंपनियों और बड़े पेंट्स कंपनियों के बीच कीमत के अंतर कम होंगे।
हिंदुस्तान यूनिलीवर लि.

जीएसटी पास होने से एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर को बड़ा फायदा मिलेगा। सभी राज्यों में समान टैक्स लागू होने से कंपनी का वेयरहाउस पर खर्च में कमी आएगी। इससे कंपनी की ऑपरेशनल कॉस्ट भी कम हो जाएगी। इसके साथ ही वस्तुओं पर लगने वाला टैक्स 28 से 30 फीसदी से घटकर 18 से 20 फीसदी हो जाएगी। टैक्स घटने से कंपनी के प्रोडक्ट्स सस्ते होंगे और इसका फायदा अधिक बिक्री के रूप में उसे मिलेगा।
मारुति सुजुकी

घरेलू मार्केट में 50 फीसदी हिस्सेदारी मारुति सुजुकी की है। जीएसटी लागू होने से छोटी कारों पर लगने वाला टैक्स 24 फीसदी से घटकर 18 फीसदी होने की संभावना है। इससे गाडि़यों की कीमत 7 फीसदी तक कम होने की उम्मीद है। गाडि़यों की कीमत कम होने और मानसून बेहतर होने से बिक्री बढ़ेगी, जिससे कंपनी का टर्नओवर बढ़ेगा। इसका फायदा स्टॉक होल्डर को मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो