scriptटेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने किया बड़ा एेलान, कहा – भारत में जल्द रखेंगे कदम | Soon elon musk tesla may enter in india market | Patrika News

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने किया बड़ा एेलान, कहा – भारत में जल्द रखेंगे कदम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 05, 2018 08:26:45 am

Submitted by:

Patrika Desk

इसके पहले मर्इ 2018 में ही मस्क ने कहा था, ‘हमे भारत में कदम रखने में खुशी होगी। लेकिन दुर्भाग्यपुर्ण भारत सरकार की कुछ चुनौतीपूर्ण नियमों से यह मुमकिन नहीं हो पा रहा है।’

Elon Musk

टेस्ला के एलन मस्क ने कर दिया बड़ा एेलान, कहा – जल्द ही भारत में रखेंगे कदम

नर्इ दिल्ली। एलन मस्क ने एक बार फिर भारतीय बाजार में धमाकेदार एंट्री मारने के तरफ इशारा किया है। टेस्ला के इस मालिक ने शनिवार को अपने अाधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी। इस ट्वीट में मस्क ने उत्तरी अमरीका, यूरोप आैर चीन के बाद अब दूसरे वैश्विक बाजारों में भी कदम रखने के बारे में बताया। साल 2019 के अंत तक कंपनी दुनिया की हर आबादी तक अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के प्रयास में है। मस्क ने कहा कि टेस्ला अपनी भौगोलिक क्षेत्र को बढ़ाने पर ध्यान फोकस कर रही है। बता दें कि फिलहाल कंपनी चीन में अपनी माॅडल 3 को मैन्युफैक्चर करनी की तैयारी में है। कंपनी ने यहां 7 हजार यूनिट्स प्रोड्यूस करने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए फिलहाल काम चल रहा है।


पहले भी जाहिर कर चुके हैं भारतीय बाजार में कदम रखने की मंशा

एलन मस्क ने आगे कहा कि उनकी कंपनी टेस्ला साल 2019-20 में भारतीय बाजार समेत दूसरे देशों में भी कदम रखने का मन बना रही है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “हमें आशा है कि साल 2019 तक हम भारत, अफ्रीका आैर दक्षिण अमरीका में भी कदम रखेंगे। इसे साल 2020 तक हम आैर अधिक विस्तार भी करेंगे।” अापको बता दें कि यह कोर्इ पहला मौका नहीं है जब एलन मस्क ने भारतीय बाजार में कदम रखने की तरफ इशारा किया है। इसके पहले मर्इ 2018 में ही मस्क ने कहा था, “हमे भारत में कदम रखने में खुशी होगी। लेकिन दुर्भाग्यपुर्ण भारत सरकार की कुछ चुनौतीपूर्ण नियमों से यह मुमकिन नहीं हो पा रहा है। हमारे कंपनी के सीएफआे दीपक आहुजा खुद भारत से हैं। जब उन्हें इस बात का भरोसा हो जाएगा कि हमें भारत में आना चाहिए तो हम आ जाएंगे।”


दुनियाभर में 60 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए टेस्ला बनाती है बैटरी

गौरतलब है कि नेवादा में टेस्ला की गिगाफैक्टरी बीते कुछ समय में लिथियम बैटरी बनाने को लेकर अच्छा काम कर रही है। कंपनी पैनासोनिक के साथ मिलकर इसपर काम कर रही है। बताते चलें कि टेस्ला आैर पैनासोनिक एक साथ मिलकर दुनियाभर के इलेक्ट्रिक व्हीकल में लगने वाले 60 फीसदी बैटरियों का उत्पादन करती हैं। एलन मस्क ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में टेस्ला प्लांट में भी आ चुके हैं। माॅडल 3 के लाॅन्च से पहले टेस्ला ने इसकी बुकिंग करनी भी शुरू कर दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो