scriptआपके काम की खबर: पेट्रोल पंपों से जल्द खरीद सकेंगे एलईडी बल्ब और सीलिंग फैन, जानें क्या है पूरा मामला | Soon Petrol Pumps to Sell LED, Tube-lights and Ceiling Fans | Patrika News

आपके काम की खबर: पेट्रोल पंपों से जल्द खरीद सकेंगे एलईडी बल्ब और सीलिंग फैन, जानें क्या है पूरा मामला

locationइंदौरPublished: May 19, 2017 02:27:00 pm

ईईएसएल सरकार द्वारा शुरु की गई कुशल लाइटिंग कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के काम में जुटी हुई है। फिलहाल यह तय नहीं है कि इन उपकरणों को तीनों तेल कंपनियां पूरे देशभर के पेट्रोल पंपों पर बेचेगी।

Petrol Pumps

Petrol Pumps

देश के पेट्रोल पंपों से जल्द ही लोग को उचित कीमत पर बेहत ऊर्जा वाले एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन खरीद सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए देश की बड़ी सरकारी तेल कंपनियां गुरुवार को ईईएसएल के साथ एक एमयू पर साइन करने वाले थे। लेकिन केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे की मौत के कारण फिलहाल समझौते पर हस्ताक्षर नहीं हो सका। लेकिन जल्द ही अब इस हस्ताक्षर के आसार दिख रहे हैं। 
वहीं डील पक्का होने के बाद सरकारी तेल कंपनियां हिनदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम इन उपकरणों की बिक्री के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) अधिकार पा लेगी। जिसके बाद पेट्रोल पंपों पर एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन ग्राहकों को खिफायती कीमत पर बेचा जाएगा। 
एमयू पर हस्ताक्षर के लिए नई तारिख के ऐलान के बाद उपभोक्ताओं को इन उपकरणों को पेट्रोल पंपों पर बिक्री के उपलब्ध कराने में कम से कम एक महीने का समय लग जाएगा। फिलहाल यह तय नहीं है कि इन उपकरणों को तीनों तेल कंपनियां पूरे देशभर के पेट्रोल पंपों पर बेचेगी। आपको बते दें कि तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के देशभर में 53 हजार पेट्रोल पंप हैं। 
गौरतलब है कि ईईएसएल सरकार द्वारा शुरु की गई कुशल लाइटिंग कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के काम में जुटी हुई है। जो कि विभिन्न बिलजी वितरण कंपनियों के अलावा ऑनलाइन मार्केटिंग और खुदरा माध्यमों के जरिए देश में एलईडी बल्बों और लाइटों का वितरण कर रही है। इसके अलावा हाल ही में ईईएसएल ने इंग्लैंड में अपनी संयुक्त उधम के माध्यम से 10 करोड़ पौंड का निवेश करने का फैसला लिया है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो