script

ऊर्जा का नया स्रोत, तंबाकू से बने ईंधन से उड़ेगा जहाज

locationजयपुरPublished: May 30, 2017 09:07:00 am

बहुत जल्द तंबाकू के पौधे से बनने वाले बायोडीजल से कमर्शियल विमान चलेगा। साउथ अफ्रीकन एयरवेज पिछले साल जुलाई में एक टेस्ट फ्लाइट ले भी चुका है।

बहुत जल्द तंबाकू के पौधे से बनने वाले बायोडीजल से कमर्शियल विमान चलेगा। साउथ अफ्रीकन एयरवेज पिछले साल जुलाई में एक टेस्ट फ्लाइट ले भी चुका है। उसने टोबैको बायोडीजल से उडऩे वाले जहाज में 300 यात्रियों को बिठाकर जोहांसबर्ग से केपटाउन के बीच 1280 किलोमीटर की यात्रा कराई।
अब इसी साल से वह कॉमर्शियल फ्लाइट में भी टोबैको बायोफ्यूल का इस्तेमाल शुरू करने वाली है। शुरुआती दौर में फॉसिल फ्यूल में ही बायोडीजल का कुछ हिस्सा मिलाकर यूज किया जाएगा। फिर धीरे-धीरे फॉसिल फ्यूल का हिस्सा कम करते हुए बायोडीजल का हिस्सा बढ़ाया जाएगा।
मालूम हो कि दक्षिण अफ्रीका में तंबाकू प्लांट से फ्यूल बनाने के लिए सोलरीस प्रजाति के पौधे का प्रयोग हो रहा है। तंबाकू प्लांट होने के बावजूद इस प्रजाति में निकोटिन की मात्रा बहुत कम होती है। हालांकि बायोडीजल अभी काफी महंगा है, लेकिन जानकारों का कहना है कि बड़े पैमाने पर उत्पादन होने पर इसकी लागत में कमी आएगी। यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।

ट्रेंडिंग वीडियो