script

IRCTC के साथ शुरू करें खुद का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, जानिए तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2022 05:55:13 pm

अगर आप भी रोजगार शुरू करने खास तौर पर अपना कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छा मौका है। दरअसल भारतीय रेलवे ( Indian Railwasy ) के IRCTC के साथ जुड़कर आप अपना खुदका कारोबार शुरू कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें आपको हर महीने मोटी कमाई भी होगी।

Start Business With IRCTC You Will Earn 80 Thousand Rupees Monthly

Start Business With IRCTC You Will Earn 80 Thousand Rupees Monthly

कोरोना काल के बीच अगर आपकी नौकरी चली गई है या आपके व्यवसाय पर बुरा असर पड़ा है और आप नए व्यवसाय के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छा मौका है। दरअसल आप आईआरसीटी के साथ जुड़कर अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं। ये बिजनेस आप भारतीय रेलवे के साथ करेंगे। खास बात यह है इस बिजनेस में आपको हर महीने में अच्छी खासी कमाई होगी। इस बिजनेस को शुरू करने का तरीका भी काफी आसान है। आइए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ।

80 हजार रुपए तक होगी हर महीने कमाई

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC रेलवे की एक अहम सर्विस है। इस सर्विस के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर अन्य कई सारी सुविधाएं रेल यात्रियों को मुहैया करवाई जाती हैं।

यह भी पढ़ें – Indian Railways ने बंद की रियायतें, अब न बुजुर्ग, न कलाकार, न खिलाड़ी, सिर्फ इन खास लोगों को टिकट में मिलेगी छूट

घर बैठे होगी कमाई

अब आप IRCTC की मदद से हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही कमाई कर सकेंगे। इसके लिए बस आपको टिकट एजेंट बनना होगा और हर महीने का 80 हजार रुपए तक कमा पाएंगे।


रेलवे का एजेंट बनने के बाद आप ट्रेन यात्रियों के लिए ऑनलाइन टिकट काट सकेंगे। इसके लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा। इसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे और घर बैठे मोटी कमाई कर पाएंगे।

बतौर एजेंट आप हर तरह के ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें तत्काल, आरएसी (RAC) आदि शामिल हैं।टिकट बुक करने पर IRCTC की ओर से एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है।

इस तरह होगी कमाई

अगर आप एजेंट हैं और किसी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको 20 रुपए प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 40 रुपए का कमीशन IRCTC की ओर से मिलेगा।
यही नहीं इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है।

ऐसे बनें एजेंट

IRCTC का एजेंट बनने के लिए कुछ फीस चुकाना होती है। एक साल के एजेंट बनने के लिए IRCTC को 3999 रुपए फीस दी जाती है। इसी तरह आप दो साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए 6999 रुपए देना होंगे।

एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपए की फीस देनी होगी, जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपए और एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपए की फीस भी देना होती है।

टिकट बुकिंग की सीमा नहीं

IRCTC का एजेंट बनने का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं है।महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं।

यही नहीं 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प मिलता है। इसके साथ-साथ ट्रेन के अलावा आप एयर टिकट भी बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बुक करना है कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट, अपनाएं खास तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम

ट्रेंडिंग वीडियो