scriptयह है लजीज मिठाइयों का शहर, मुंह में रखते ही घुल जाती है मिठास | City of Sweets in india | Patrika News

यह है लजीज मिठाइयों का शहर, मुंह में रखते ही घुल जाती है मिठास

locationजबलपुरPublished: Apr 13, 2018 08:28:43 am

Submitted by:

deepak deewan

बनती है तरह-तरह की मिठाइयां

City of Sweets in india

City of Sweets in india

जबलपुर . लजीज मिठाइयों के लिए संस्कारधानी देशभर में जानी जाती है। यहां शुद्ध दूध और खोवा मिलता है जिनसे बनी मिठाइयों की बात ही कुछ अलग होती है। जबलपुर जिले में मिठाई बनाने का काम व्यापक पैमाने पर किया जाता है। यहां करीब ३०० दुकान हैं जो मिष्ठान कारोबार से जुड़ी हैं। मिष्ठान्न के इस कारोबार को अब और विस्तार दिया जा रहा है।जबलपुर में मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर की स्थापना को मंजूरी मिल गई है। यह कलस्टर केन्द्र सरकार की एमएसई-सीडीपी योजना के अंतर्गत बनाया जाएगा। इसके लिए करीब 15 करोड़ रुपए की योजना तैयार की गई है। इस खबर से शहर के मिष्ठान कारोबारियों में खुशी की लहर दौड़ गई। उनका कहना है कि क्लस्टर से इस व्यवसाय को नई ऊंचाइयां मिलेंगी।

केन्द्र सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय की योजना में जबलपुर में मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर तैयार किया जा रहा है। इसमें सामान्य सुविधा भवन का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह रतलाम में भी क्लस्टर को मंजूरी मिल गई है। मिष्ठान क्लस्टर से लिए लंबे अर्से से प्रयास किए जा रहे थे। इसके लिए उदुर्आ खुर्द में जमीन भी चिन्हित कर ली गई है। डीपीआर के बाद केन्द्र सरकार से राशि मंजूरी का इंतजार किया जा रहा था।

३०० से अधिक इकाइयां
यहां करीब ३०० दुकान हैं वहीं क्लस्टर में अभी करीब ३० हितग्राही जुडे़ हैं। प्रत्येक दुकान में रोजाना लगभग ५० से ६० किलो मिष्ठान का निर्माण किया जाता है। इसी तरह लगभग २० से २५ लाख रुपए सालाना कारोबार भी होता है। इन सभी यूनिट के लिए सबसे बड़ी समस्या शुद्ध खोवा मिलने की है। इसका उत्पादन संगठित रूप से नहीं होता। क्लस्टर में इसका उत्पादन किया जाएगा। मिष्ठान विक्रेता संघ के महामंत्री हेमराज अग्रवाल ने बताया कि क्लस्टर की वर्षों पुरानी मांग को मंजूरी मिलने से इस कारोबार से जुड़े लोगों को फायदा पहुंचेगा। सांसद राकेश सिंह बताते हैं कि मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इससे शहर में औद्योगिक वातावरण बनाने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो