scriptसुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम | sukanya samriddhi yojana big changes made by government know new rules | Patrika News

सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2022 11:44:34 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Sukanya Samriddhi Yojana : मौजूदा समय में सरकार कई सारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं मकसद आमजनों की आर्थिक रूप से मदद करना है। ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ भी एक ऐसी है। अब अगर आप इस योजना में पैसे निवेश करने जा रहे हैं तो इसमें हुए बदलावों को जान लें।

sukanya_samriddhi_yojana14.jpg

Sukanya Samriddhi Yojana : केंद्र सरकार आमजनों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए कई प्रकार की बचत योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में बेटियों के लिए बचत योजना में सुकन्या स्कीम भी शामिल है। इस योजना के तहत कोई भी अपने बेटी के नाम छोटी बचत करवा सकता है। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में बड़ा बदलाव करते हुए नए नियम जारी है। अगर आपने भी बेटी के लिए यह खाता खुलवा रखा है तो आपको भी नए नियम के बारे जाना चाहिए। सरकार की इस योजना में न‍िवेश करने पर आपको 80C के तहत छूट म‍िलती है। सरकार ने इस योजना में पांच बड़े बदलाव किए है। नए नियमों के तहत सुकन्या योजना में निवेश करना, खाता बंद करना और आसान हो गया है। आइए जानते हैं इस योजना में सरकार ने क्या क्या बदलावा किया है।

21 साल होने पर मिलते है लाखों रुपए
सुकन्या समृद्धि योजना बेटी के नाम पर हर महीने थोड़ी थोड़ी बचत की जाती है। इस योजना में निवेश करने से आपकी बिटियां 21 साल की होने पर लाखों रुपए मिलते है। अब अगर आप इस योजना में पैसे निवेश करने जा रहे हैं तो इसमें हुए बदलावों को जान लें। सरकार ने इस योजना को लेकर बड़ा बदलाव किया है।

अब तीन बेटियों को भी मिलेगी लाभ
इस योजना में पहले दो बेट‍ियों के खाते पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का प्रावधान था। इसमें तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं मिलता था। नए नियमों के बाद अब अब यद‍ि एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां होती हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने की सुविधा है। अगर एक पिता के तीन बेटियां है तो व तीनों के नाम पैसा जमा कर सकते हैं।

यह भी पढें- राशन कार्ड : एक गलती और फ्री में राशन म‍िलना हो जाएगा बंद, जल्द ही कर लें ये काम


बिना एक्टिव मैच्योर तक जमा राशि पर मिलेगा ब्याज
सरकार की इस योजना में सालाना न्‍यूनतम 250 रुपए और अध‍िकतम डेढ़ लाख जमा करवा सकते है। न्‍यूनतम राश‍ि पर अकाउंट ड‍िफॉल्‍ट हो जाता है। नए न‍ियमों के तहत खाते को दोबारा एक्टिव नहीं कराने पर मैच्‍योर होने तक खाते में जमा राश‍ि पर लागू दर से ब्‍याज मिलता रहेगा।

18 साल बाद खाता ऑपरेट कर सकती है बेटी
सुकन्या योजना में पहले नियम थे कि बेटी 10 साल की उम्र मे खाते को ऑपरेट कर सकती थी। नए नियमों के अनुसार अब 18 साल से पहले बेटियों को खाता ऑपरेट करने की इजाजत नहीं है। इससे पहले अभिभावक या माता-प‍िता ही खाते को ऑपरेट करेंगे।

यह भी पढें- आधार से भी आप कर सकते हैं आईटीआर ई-वेरिफिकेशन, जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस


सालाना ब्याज हर वित्त वर्ष में
नए नियमों के अनुसार, खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान नहीं होगा। सुकन्या योजना के खाते का सालाना ब्‍याज हर वित्‍त वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाएगा।

समय से पहले बंद कर सकते है खाता
इस योजना के खाते को बेटी की मौत या बेटी का पता बदलने पर बंद कर सकते हैं। लेकिन अब खाताधारक की जानलेवा बीमारी को भी इसमें शामिल कर द‍िया गया है। अभिभावक की मौत होने पर भी समय से पहले अकाउंट बंद क‍िया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो