scriptइस वजह से टाटा की सबसे सस्ती कार नैनो पहुंची बंद होने के कगार पर | tata Nano production will stop | Patrika News
कारोबार

इस वजह से टाटा की सबसे सस्ती कार नैनो पहुंची बंद होने के कगार पर

इस समय टाटा के गुजरात के साणंद प्लांट में प्रतिदिन केवल दो नैनो कारों का निर्माण किया जा रहा है।

Nov 26, 2017 / 09:34 pm

ashutosh tiwari

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स की लखटकिया के नाम से मशहूर कार नैनो अब बंद होने के कगार पर है। इसका कारण नैनो कार की मांग में लगातार कमी, गिरती बिक्री और निर्माण को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है। इस समय टाटा के गुजरात के साणंद प्लांट में प्रतिदिन केवल दो नैनो कारों का निर्माण किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देश के ज्यादातर हिस्सों में टाटा मोटर्स के डीलरों ने पिछले तीन-चार महीनों में इस छोटी कार के लिए ऑर्डर देना बंद कर दिया है। वो अपने शोरूम में कंपनी के टियागो, टिगोर, हेक्सा और नेक्सन जैसे लेटेस्ट मॉडल को जगह दे रहे हैं।
लगातार गिरती गई संख्या
टाटा मोटर्स ने इस साल अगस्त में देश भर में फैले अपने 630 आउटलेट में 180 नैनो भेजे थे (अगस्त 2016 में इसकी संख्या 711 थी)। सितंबर महीने में कार की केवल 124 यूनिट भेजी गई जबकि, अक्टूबर में इसकी संख्या और गिरकर केवल 57 रह गई। सितंबर और अक्टूबर के त्योहारों के सीजन होने के चलते कार की मांग अधिक थी।
कारों को डिस्काउंट में भी बेचा
रिपोर्ट में टाटा मोटर्स के पांच डीलरों ने बताया कि उनके पास नैनो के स्टॉक रखे हैं लेकिन भविष्य में इस गाड़ी के लिए उन्होंने कंपनी से कोई मांग नहीं रखी है। टाटा मोर्टर्स के पंजाब के एक डीलर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में एक डीलर के पास कुछ खरीदार थे। मैंने कुछ कारों का डीलर टू डीलर ट्रांसफर किया, ऐसा जीएसटी की वजह से संभव हुआ। मैंने 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक के डिस्काउंट पर कुछ कारों को बेचा। मेरे पास अब भी 4-5 कारें पड़ी हैं।
नियो के नाम से इलेक्ट्रिक अवतार में आ सकती है
रिपोर्ट के मुताबिक टाटा नैनो जल्द ही इलेक्ट्रिक अवतार के रूप में नियो के नाम से पेश की जा सकती है। इसे नैनो को धीरे-धीरे समाप्त करने के तौर पर पहले कदम के रूप में देखा जा रहा है। कोयंबटूर की जेयम ऑटोमोटिव टाटा मोटर्स के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक कार नियो पेश करने के लिए तैयार है। समझा जाता है कि टाटा कोयंबटूर की इस कंपनी को बॉडी शेल की आपूर्ति करेगी, जो पावरट्रेन और इलेक्ट्रिक मोटर लगाकर नियो को बाजार में उतार देगी।
संयुक्त उद्यम बनाया
सूत्रों ने दावा किया कि पहला 400 नियो अग्रणी टैक्सी एग्रीगेटर कंपनियों के लिए होगा और उन्हें जल्द ही यह सौंपा जाएगा। इस साल मार्च में टाटा और जेयम ऑटोमोटिव ने विशेष प्रदर्शन वाले वाहन विकसित करने के लिए 50-50 फीसदी हिस्सेदारी वाला संयुक्त उद्यम जेटी स्पेशल व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड गठित किया है।

Home / Business / इस वजह से टाटा की सबसे सस्ती कार नैनो पहुंची बंद होने के कगार पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो