नई दिल्ली। एक तरफ जहां ग्लोबल इकोनॉमी के सपने को साकार करने में दुनिया के सभी देश जुटे हुए हैं वहीं कई देश ऐसे भी हैं जहां की अर्थव्यवस्था कठिन दौर से गुजर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि अगर जल्द ही कुछ नहीं किया गया तो ये देश गंभीर संकट में फंस सकते हैं। विश्व की आर्थिक विकास दर 3.7 फीसदी के हिसाब से बढ़ रही है वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जहां बेरोजगारी बहुत ज्यादा है। जानिए यहां-

ब्राजील
इस देश में राजनैतिक अस्थिरता की कीमत अर्थव्यवस्था को चुकाना पड़ा है। इस कारण ब्राजील में बेरोजगारी की दर बहुत ज्यादा है। साल 2018 में यहां बेरोजगारी की दर 12 फीसदी को पार कर गई थी।

स्पेन
यूरोपीय देश स्पेन की अर्थव्यवस्था भी कठिन दौर से गुजर रही है। साल 2008 के आर्थिक मंदी और कैटोलोनिया को लेकर उपजे हालात से यहां की वित्तीय स्थिति बहुत खराब हो चुकी है। स्पेन में बेरोजगारी की दर यूरोपीय यूनियन के सभी देशों में सबसे ज्यादा है।

यूक्रेन
रूसी नाकेबंदी का सामना कर रहा यूक्रेन इस समय आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हो चुका है। कभी हथियारों के बड़े सौदागरों में गिना जाने वाला यग देश आज बड़े स्तर पर बेरोजगारी का सामना कर रहा है। यहां बेरोजगारी की दर 9.5 फीसदी से ज्यादा है।

ग्रीस
स्पेन की तरह ग्रीस भी यूरोपीय यूनियन का सदस्य देश है। जिसकी अर्थव्यवस्था हमेशा खराब कारणों से सुर्खियों में रहती है। आर्थिक सुधारों को लेकर कई बार देश में विरोध प्रदर्शन हो चुके हैं जबकि यूरोपीय यूनियन सहित कई अंतरराष्ट्रीय संस्थान बेल आउट पैकेज भी दे चुके हैं। यहां लगभग आधी आबादी बेरोजगार है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned