scriptअब IT के रडार पर हैं ये लोग, ऐसे होगी धरपकड़ | These people are now on the radar of IT | Patrika News

अब IT के रडार पर हैं ये लोग, ऐसे होगी धरपकड़

locationनई दिल्लीPublished: Aug 28, 2017 06:10:00 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

इनकम टैक्स की रडार पर अब वो लोग आ गए हैं जिन्हें 5 लाख रुपये या इससे अधिक की आमदनी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर मिले ब्याज से हुई है।

IT
नई दिल्ली: कालेधन और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की दिशा में इनकम टैक्स (आईटी) डिपार्टमेंट ने अब एक और कदम बढ़ा दिया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजरें अब उन लोगों पर जा टिकी हैं जिन्होंने फिक्सड डिपॉजिट यानि कि FD पर ब्याज से मोटी कमाई की है, लेकिन टैक्स नहीं चुकाया है। आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद से ही इनकम टैक्स कालेधन, कर चोरी करने वालों और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ सख्त रुख अपना रहा है। इनकम टैक्स की रडार पर अब वो लोग आ गए हैं जिन्हें 5 लाख रुपये या इससे अधिक की आमदनी सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट या एफडी) पर मिले ब्याज से हुई है।
कई सीनियर सिटिजन भी हैं लिस्ट में
बताया जा रहा है कि ऐसे लोगों की लिस्ट में कई सीनियर सिटिजन भी हैं जो अपनी कर योग्य आय में ब्याज से मिली रकम को शामिल नहीं करते या रिटर्न ही फाइल नहीं करते। ये पूरी जानकारी सेंट्रल डायरेक्ट टैक्स के एक सीनियर अफसर ने एक अखबार को दी है। अधिकारी ने बताया कि ये कदम टैक्स बेस बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से की जा रही कोशिशों का ही एक हिस्सा है।
कैश में फीस लेने वालों को पकड़ना मुश्किल
इसके अलावा अधिकारियों की नजर उन लोगों पर भी है जो अपने प्रोफेशन में फीस कैश में लेते हैं और अपनी सही आमदनी कभी नहीं बताते। अभी तक ऐसे लोगों की पहचान करना और उन्हें दबोचना काफी मुश्किल होता था। हालांकि सर्वे या सर्च में ये लोग तभी पकड़ में आते हैं जब उनकी कमाई के दौरान छापे पड़ जाएं।
रिटर्न फाइल करने वालों की तादाद एक करोड़ तक बढ़ाना लक्ष्य
एक बड़े अधिकारी ने कहा कि हमारी नजर बड़े टैक्स चोरों पर है। छोटे लोगों का पीछा करने का कोई मतलब नहीं बनता है जिन्हें बहुत ज्यादा ब्याज नहीं मिलता है। अधिकारियों ने कहा कि इस रणनीति का मकसद रिटर्न फाइल करने वालों की तादाद करीब 1 करोड़ तक बढ़ाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो