ये छह बदलाव कर अपने बिजनेस को दे सकते हैं नई ऊंचाई

कोरोना महामारी से आई मंदी के चलते नौकरी से कारोबार तक हर तरफ मंदी है। ऐसे में न्यू स्टार्टअप्स व बिजनेस को गति देना चुनौती बन गया है। ऐसे में जरूरी है कि प्रोडक्ट की मांग, ग्राहक की जरूरत और बदली परिस्थितियों के अनुसार रणनीति बनानी होगा। इसके लिए सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है जिनका अनुसरण कर सफलता पा सकते हैं। जानते हैं ऐसे छह स्टेप्स जो आपके बिजनेस को नई ऊंचाई देंगे।

By: Ramesh Singh

Updated: 13 Jul 2020, 08:00 PM IST

प्लानिंग के साथ इम्प्लीमेंट करें
बिजनेस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी प्लानिंग कितनी मजबूत है। प्लानिंग को जितने अच्छे से इम्प्लीमेंट करेंगे उतनी जल्दी सफल होंगे। क्योंकि किसी भी काम को सफल बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप उस काम के प्रति कितना समर्पित हैं। बेहतर बनाने के लिए भी प्रयासरत रहें। इसका असर आपकी टीम पर भी पड़ेगा। यदि आप लापरवाही करेंगे तो आपकी टीम वही करेगी, जिसका नुकसान आपको सहन करना होगा।

टीम को दें सफलता का श्रेय
बिजनेस सिर्फ एक व्यक्ति नहीं बल्कि उससे जुड़े हर उस व्यक्ति की मेहनत व लगन से सफल होता है। इसके लिए जरूरी है अपने कर्मचारी व बिजनेस से जुड़े व्यक्ति को सम्मान दें। उससे अच्छा व्यवहार करेंं। छोटी सी सफलता का श्रेय खुद की बजाय टीम को दें। इसका असर यह होगा कि कर्मचारी आपसे खुश रहेंगे और पूरी ईमानदारी के साथ काम करेंगे। साथ ही समय-समय पर प्रोत्साहित करते रहें ताकि वे उत्साह के साथ काम करते रहें।

खुद को अपडेट करते रहिए
बिजनेस से जुड़े हर नए बदलाव की जानकारी रखिए और उसके अनुसार समय-समय पर बदलाव भी करते रहिए। बिजनेस को नई ऊंचाई देने के लिए जरूरी है कि इससे जुड़ी नई जानकारियों से अपडेट रखिए। तभी सफल तरीके से बदलाव कर सकेंगे। अपनी टीम का भी चुनाव इसी आधार पर करें कि जो खुद को सदैव समय के साथ अपडेट रखने की क्षमता रखता हो।
कस्टमर नेटवर्किंग करें
कस्टमर की नेटवर्किंग करें। उनसे अच्छे रिलेशन बनाएं। प्रोडक्ट का फीड बैक लें। कस्टमर नेटवर्किंग जितनी मजबूत होगी, आपके बिजनेस की ग्रोथ भी उतनी ही तेज होगी। साथ ही, कस्टमर की जरूरतों में बदलाव का भी ध्यान रखें। संतुष्ट ग्राहक आपको दो रेफरेंस और देगा। इससे कस्टमर नेटवर्किंग आसानी से हो सकेगी। आपका कस्टमर कहीं और मूव नहीं करेगा।
डिजिटल मार्केटिंग व सोशल मीडिया की ले सकते हैं मदद
बिजनेस का ऑनलाइन होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना पेज बना सकते हैं। इसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। कस्टमर के रिव्यू के आधार पर आपका बिजनेस गूगल पर उतना ज्यादा सर्च में आता है। जिससे आपको कस्टमर भी मिलते हैं और बिजनेस की ऑनलाइन वैल्यू बढ़ती है। इससे बिजनेस को नई ऊंचाई दे सकते हैं।

Show More
Ramesh Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned