script

रिटायर्ड व वरिष्ठ नागरिकों के पास छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने का सुनहरा मौका

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2023 04:41:19 pm

छोटी बचत योजनाओं के निवेशकों पर सरकार मेहरबान हो गई है। खास तौर पर रिटायर्ड व वरिष्ठ नागरिकों को सरकार ने इस बार के बजट में निवेश का सुनहरा मौका दिया है, जिसमें वह अपने निवेश पर बिना जोखिम के अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

union-budget-gen-silver-gets-a-golden-opportunity-to-make-nest-egg-in-small-savings-bigger.jpg

Union Budget: Gen Silver gets a golden opportunity to make nest egg in small savings bigger

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 का बजट पेश करते हुए रिटायर्ड व वरिष्ठ नागरिकों को निवेश करने के लिए सुनहरा मौका दिया है। दरअसर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) अधिकतम पैसा जमा करने की सीमा को वित्तमंत्री ने 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 30 लाख रुपए कर दिया है। इसके साथ ही मासिक आय खाता योजना की सीमा को 4.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 9 लाख रुपए कर दिया है। सरकार के इस ऐलान के बाद अब रिटायर्ड व वरिष्ठ नागरिक 1 अप्रैल से शुरू होने वाले फाइनेंशियल ईयर में अपने निवेश में बिना किसी जोखिम के SCSS योजना में ज्यादा से ज्यादा पैसा निवेश कर पाएंगे और अच्छा रिटर्न ले पाएंगे।
क्या है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए 2004 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य रिटायर्ड व वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सहायता देना है। SCSS वरिष्ठ नागरिकों को निवेश में बिना किसी जोखिम के अच्छा रिटर्न के साथ टैक्स में छूट प्रदान करती है। इस योजना में देश के कोई भी वरिष्ठ नागरिक किसी भी डाकघर या बैंकों के जरिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

बजट में राहत : दस लाख की कमाई पर 15,600 रुपए की टैक्स बचत

 
SCSS में कितना मिलता है ब्याज
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में सालाना 8% के हिसाब से हर तीन महीने में ब्याज दिया जाता है। अन्य टैक्स सेविंग स्कीम की तरह इसमें भी पांच साल का लॉक-इन पीरियड होता है। यानी कि आप 5 साल तक इसमें निवेश किया हुआ पैसा नहीं निकाल सकते हैं। हालांकि कई आपात स्थितियों में जल्दी पैसा निकाला जा सकता है। इस योजना में 60 साल से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिक और 55 साल से अधिक रिटायर्ड व्यक्ति ही निवेश कर सकते हैं।
 
महिलाओं के लिए नई बचत योजना का किया गया है ऐलान
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए एक नई बचत योजना का ऐलान किया है, जिसको ‘महिला सम्मान बचत पत्र योजना’ नाम दिया गया है। इसमें महिलाओं को 2 लाख रुपए की बचत पर 7.5% का ब्याज मिलेगा।
यह भी पढ़ें

Budget 2023 कितना प्रैक्टिकल है और कितना लोकलुभावन, जानें बजट का सार इस एक खबर में




यह भी पढ़ें

महिलाओं के लिए नई बचत योजना का ऐलान, महिला सम्मान बचत योजना में मिलेगा भारी ब्याज

 

ट्रेंडिंग वीडियो