scriptभारतीय बाजार में धूम मचाने को तैयार फोक्सवैगन की टी-क्रॉस | Volkswagen all set to lauch it's new model to compete Hyundai Creata | Patrika News

भारतीय बाजार में धूम मचाने को तैयार फोक्सवैगन की टी-क्रॉस

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2018 04:12:10 pm

Submitted by:

manish ranjan

विश्व की अग्रणी कार निर्माता कंपनी फोक्सवैगन ने घोषणा की है कि ‘पोलो’ मॉडल पर आधारित टी-क्रॉस कॉम्पैक्ट एसयूवी इस साल के अंत तक लॉन्च की जाएगी।

polo

नई दिल्ली. विश्व की अग्रणी कार निर्माता कंपनी फोक्सवैगन ने घोषणा की है कि ‘पोलो’ मॉडल पर आधारित टी-क्रॉस कॉम्पैक्ट एसयूवी इस साल के अंत तक लॉन्च की जाएगी। कंपनी इसके लिए बुकिंग इस साल के अंत तक शुरू करेगी।


एसयूवी का यह मॉडल कंपनी के उन 19 मॉडल्स में से एक होगा जिन्हें कंपनी वर्ष 2020 के अंत तक अपने बेड़े में शामिल करने की योजना बना रही है। ग़ौर तलब है कि यह मॉडल सुपीरियर मॉडल टी- रॉक के मुकाबले दूसरे स्थान पर रखा जाएगा। ब्राज़ील, अर्जेंटीना और चीन के बाद फोक्सवैगन अब टी-क्रॉस को भारत में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारतीय बाजार में यह मॉडल इस वर्ष के अंत तक उपलब्ध होगा। टी-क्रॉस को जिनेवा कार शो 2016 में कनवर्टिबल लक्ज़री कार सेगमेंट में पहली बार लॉन्च किया गया था। उस समय इसको ‘टी-क्रॉस ब्रीज़’ नाम दिया गया था। बाद में फोक्सवैगन अपनी योजना में तब्दीली करते हुए कहा कि टी-क्रॉस ब्रीज़ नाम से एक अन्य मॉडल वर्ष 2020 के अंत तक अलग से लॉन्च किया जाएगा।


भारतीय बाजार में उतारे जाने वाले टी-क्रॉस मॉडल का निर्माण भारत में ही होगा। यह मॉडल हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर के मुकाबले डी-सेगमेंट में रखा जाएगा। ग़ौरतलब है की वर्तमान में हुंडई क्रेटा, विटारा ब्रेज़ा और रेनो डस्टर के मॉडल्स का भारतीय बाजार में एसयूवी के कुल कारोबार में लगभग 46 % हिस्सा है। भारतीय बाज़ार में कॉम्पैक्ट एसयूवी की बढ़ती लोकप्रियता और मांग से प्रेरित होकर फोक्सवैगन इस सेगमेंट में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रही है।

कंपनी के अनुसार एमक्यूबी प्लेटफॉर्म के भारत में स्थापित होने की प्रक्रिया पूरी होते ही इस वर्ष के अंत तक यह मॉडल बाजार में उतार दिया जाएगा। कंपनी टी-क्रॉस मॉडल को एमक्यूबी ए जीरो नामक एक नए प्लेटफार्म पर निर्मित कर रही है जो एमक्यूबी से कॉम्पैक्ट होता है. भारत में टी-क्रॉस की शुरूआती कीमत लगभग 11 लाख रूपए होगी। फोक्सवैगन के प्रवक्ता ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि 2018 के अंत तक लॉन्च किए जाने के बाद यह जून 2019 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

कंपनी का दावा है कि टी-क्रॉस का यह मॉडल आरामदायक, पर्याप्त लेग स्पेस और मजबूत बॉडी के साथ डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि कंपनी ने अभी इंजन के बारे में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है फिर भी माना जा रहा है कि टी-क्रॉस 1.4 लीटर या 1.5 लीटर टीएसआई इंजन के साथ उपलब्ध होगा। यह फाइव या सिक्स स्टेज गियर बॉक्स और सेवन स्पीड ऑटो-ट्रांसमिशन मोड़, दोनों में उपलब्ध होगा।

कंपनी का दावा है कि यह कार अपने सेगमेंट में गति और मजबूती के साथ सुरक्षा के अत्याधुनिक फीचर्स से भी लैस होगी। 400 लीटर के स्पेस, 2566 mm के व्हील बेस, 1552 mm हाइट और 4138 mm की लेंथ के साथ टी-क्रॉस जल्द ही भारतीय बाजार में हुंडई क्रेटा को टक्कर देने उतरेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो