इस त्योहारी सीजन में खरीदारी के दौरान करना चाहते है बचत, तो फॉलो करें ये 6 आसान तरीके

  • त्योहारी खर्चों के लिए पहले बनाएं बजट
  • डिस्काउंट केवल जरूरत की चीजों को सस्ते में खरीदने में फायदेमंद रहता है

By: Pratibha Tripathi

Updated: 08 Oct 2020, 03:03 PM IST

नई दिल्ली। अब त्यौहार का सीजन नजदीक आने लगा है ऐसे में कई बड़े ब्रांड अपने प्रोडेक्ट पर ऑफर्स देकर ग्राहकों को आकर्षित कर रहे है। त्यौहार में मिल रहे ऑफर्स को देख लोग खरीददारी करने का मूडॉ तो बनी ही रहे होगें। यदि आप भी इस बारे में सोच रहे है तो क्या आपने कोई ऐसी प्लानिंग बनाई है जिससे आप अपने खर्चे पर भी बचत कर सकें। यदि आप त्योहारी खर्चे पर परेशानी नही झेलना चाहती है तो खर्चों को अनप्लानड तरीके से ना खर्च करें। अगर स्मार्ट तरीके से पहले से प्लानिंग करके खर्चे करेंगे तो त्योहारों को सेलिब्रेट भी किया जा सकेगा और खर्चे बजट में भी रहेंगे।

आइए जानते हैं त्योहारों पर खर्चे मैनेज करने के ऐसी ही 6 स्मार्ट तरीकों के बारे में-

1. त्योहारी खर्चों के लिए बजट बनाएं

सबसे पहले अपने त्यौहारी खर्चों के लिए एक बजट तैयार करें।त्योहारी खर्चों के लिए बजट बनाते हुए मैक्सिमम लिमिट तय करें। लिस्ट में जरूरी चीजों को पहले रखें। यानी कि जिसकी घर में सबसे ज्यादा आवश्कता महसूस हो रही है सबसे पहले वे नाम ही लिखें। ताकि अगर फंड कम भी पड़े तो सबसे जरूरी चीजें न छूटें। वैसे तो त्योहारों पर खर्चे होते ही हैं लेकिन कोशिश करें कि आप इसमें बचत भी कर सकें।

2. अधिक छूट पाने के चक्कर में ना भटके

कोरोना काल में ऑनलाइन शॉपिंग लोग सबसे ज्यादा कर रहे है। ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक से बढकर एक आफर्स भी दे रही है। और डिस्काउंट के चक्कर में आप फिजूलखर्चों से बचते हुए केवल जरूरत की चीजों को सस्ते में खरीदने की कोशिश करें। जानकारों का भी मानना है कि कभी भी सिर्फ अधिक छूट पाने के लिए खरीदारी करना घाटे का सौदा होता है। इसलिए,खदीदने से पहले यह जरूर देख लें कि जो चीज आपको ऑफर्स में दे रहे है वो ऑनलाइन या ऑफलाइन सस्ती मिल सकती है। इस तरह आप अपनी जरूरत को भी पूरा कर पाएंगे और बचत भी।

3. अनावश्यक खरीदारी के चक्कर में ना पड़ें

त्योहारी सीजन में अक्सर ऑफर्स क  देख हम भटक जाते है और कई ऐसी चीजों को खरीद लेते हैं जिसकी जरूरत नहीं होती है। इसलिए खरीददारी करने से पहले सामानों की सूची बनाएं और खदीदने के बाद  उस पर कट का निशान लगाएं। इस तरह आप उन्हीं चीजों की खरीदारी करेंगे जो जरूरत के होंगे। आप फालतू चीजों की खरीदारी से बच जाएंगे।
4. कोशिश करें खरीदारी बजट के अंदर ही हो

त्योहारी सीजन में हम क्रेडिट कार्ड से खरीददारी इस भरोसे कर लेते हैं कि बोनस मिलेगा,लेकिन बाद में क्रेडिट कार्ड का बिल देख पसीने छूटने लगते है। इसलिए जब भी खरीदारी करें अपने तय बजट के अंदर ही करें।

5. इसलिए खरीदारी का सही समय

त्योहारी सीजन में कंपनियां अपने नए मॉडल को बाजार में उतार रही हैं। और भारी छूट भी दे रही है। इसलिए, इस मौके का सही तरीके से इस्तेमाल कर सामानों की खरीदारी करें जिससे अच्छी बचत की जा सकती है।

6. खरीदारी से पहले तुलना करें

खरीदारी करने से पहले एक बार सभी बेवसाइट पर कीमतों की जांच करे लें। जब भी आप कुछ भी खरीद रहे हों, तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से तुलना करना बेहतर है। कुछ वस्तुओं के लिए आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अच्छे डील मिल सकते हैं, जबकि कुछ में आपको स्थानीय दुकानों से भारी छूट मिल सकती है। ऐसी डील के लिए पहले थोड़ा होमवर्क करना जरूरी है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned