जानिए, कैसे खोल सकते हैं अपना खुद का पेट्रोल-पंप, होगी मोटी कमाई

देश में पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे जरूरी है भारत का नागरिकता। इसके साथ ही आपका 10वीं पास होना भी जरूरी है। पहले इसकी योग्यता 12वीं कक्षा थी लेकिन सरकार ने पिछली साल इसके नियम में बदलाव किया था।

By: Vivhav Shukla

Published: 15 Dec 2020, 04:57 PM IST

नई दिल्ली। जब हम पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ी में तेल भरवाने जाते हैं तो कभी नाम कभी हमारे मन में ये ख्याल जरूर आता है खास हमारे पास भी एक पेट्रोल पंप होता। दरअसल, पेट्रोल पंप का बिजनेस सबसे ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस में से एक है। सरकार ने भी इससे जुड़े कई नियमों में बदलाव कर इसे पहले की तुलना में सरल बना दिया है। आज हम आपको पेट्रोल पंप खोलने से जुड़ी सभी बातें बताने वाले हैं।

Petrol Diesel Price Today: आठ दिन से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर, आज चुकाने होंगे इतने दाम

7 कंपनियां पेट्रोल की रिटेलिंग करती हैं

भारत में कुल 7 कंपनियां पेट्रोल की रिटेलिंग करती हैं, लेकिन पिछले साल सरकार ने फैसला किया था कि अब टर्नओवर के आधार पर कुछ और कंपनियां भी इस बिजनेस में जुड़ सकती हैं। ऐसे में आप खुद का पेट्रोल पंप भी खोल सकते हैं या आप किसी सरकारी कंपनी का पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

देश में पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे जरूरी है भारत का नागरिकता। इसके साथ ही आपका 10वीं पास होना भी जरूरी है। पहले इसकी योग्यता 12वीं कक्षा थी लेकिन सरकार ने पिछली साल इसके नियम में बदलाव किया था।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास खुद की जमीन होनी जरूरी है। हालांकि आप किराए की जमीन पर भी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। लेकिन इसके लिए थोड़ी अधिक कागजी कार्रवाई पूरी करनी होगी।

पेट्रोल के दाम 100 का आंकड़ा छूने वाला है, रसोई तेल 20 रुपए महंगा

कैसे करें आवेदन

पेट्रोल पंप का आवेदन करने के लिए कंपनी की ओर से जारी की गए फॉर्म को भरना होता है। पेट्रोल पंप खोलने के लिए कंपनी फीस मांगती है। जिसका फैसला ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के आधार पर तय किया जाता है।

पेट्रोल पंप कंपनियां अब ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं, ऐसे में आप ऑनलाइन माध्यम से पेट्रोल पंप के लिए एप्लाई कर सकते हैं।

होता है अच्छा मुनाफा

पेट्रोल पंप का मुनाफ़ा पेट्र्रोल रेट के हिसाब से तय किया जाता है। उदाहरण के लिए मान लिजिए आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.34 रुपये है। इसमें पेट्रोल की बेस प्राइज है 26.34 रुपये और फ्रेट है 0.37 रुपये, यानी कुल 26.71 रुपये।

क्रूड ऑयल 50 डॉलर के पार, भारत में फिर भी राहत जारी, जानिए कितने चुकाने होंगे पेट्रोल डीजल के दाम

यानी डीलर्स से बिना ड्यूटी और वैट के पेट्रोल 26.71 रुपये में पड़ता है। अब इसमें 32.98 रुपये एक्साइज ड्यूटी, 3.65 रुपये डीलर का कमीशन, 19 रुपये वैट शामिल कर दिया जाता है। जिसके बाद तेल की कीमत 82.34 रुपये हो जाती है। यहां जो डीलर का कमीशन है वहीं आपका फायदा होगा।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned