scriptFASTag चोरी, डैमेज या फटने पर घबराए नहीं, घर बैठे पाएं समाधान | You can replace your damaged or theft FASTag tag | Patrika News

FASTag चोरी, डैमेज या फटने पर घबराए नहीं, घर बैठे पाएं समाधान

locationमुंबईPublished: Oct 13, 2020 05:54:25 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

देशभर में सभी गाड़ियों पर फास्टैग लगाना जरूरी हो गया है। फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा में टोल टैक्स का भुगतान करते समय जिन परेशानियां का चालक को सामना करना पड़ता है उससे निजात मिलता है। फास्टैग के जरिए आप टोल प्लाजा में बिना रुके ही टोल टैक्स दे सकते हैं।

fastag

fastag

देशभर में सभी गाड़ियों पर फास्टैग लगाना जरूरी हो गया है। फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा में टोल टैक्स का भुगतान करते समय जिन परेशानियां का चालक को सामना करना पड़ता है उससे निजात मिलता है। फास्टैग के जरिए आप टोल प्लाजा में बिना रुके ही टोल टैक्स दे सकते हैं। फास्‍टैग को लगाने के बाद टोल प्लाजा से गुजरने पर वहां लगे कैमरे इसे स्‍कैन कर लेगा। इसके बाद टोल की रकम आपके अकाउंट से अपने आप कट जाएगी। यह प्रक्रिया मात्र चंद पल में ही पूरी हो जाती है। आज आपको फास्टैग से सबंधी कई समस्या के समाधान के बारे में बताने जा रहे है।

 

यह भी पढ़ें

100 किलो का कछुआ फंस गया किनारे, फिर ऐसे लौटा समुंदर की गोद में



fastag

गाड़ी चोरी होने करवा सकते है ब्लॉक
लोगों फास्टैग से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे है। जैसे फास्टैग खो जाना, डैमेज (क्षतिग्रस्त) और फट जाने पर क्या करना चाहिए। इसके अलावा फास्टैग खराब या फिर चोरी होने की स्थिति में वॉलेट में रखे पैसे सुरक्षित रहेंगे या नहीं? दोबारा फास्टैग लेने के लिए क्या करना होगा। यदि इसको दोबारा बनाने में कितना खर्चा आएंगा। इस प्रकार के सभी सवालों के जवाब यहां मिल जाएंगे। गाड़ी चोरी होने पर बैंक की हेल्पलाइन पर फोन कर ही फास्टैग को ब्लॉक करवा सकते हैं। गाड़ी का शीशा टूटने पर अक्सर फास्टैग खराब हो जाता है तो आप उसे कहीं भी बदल सकते हैं। अगर आप खुद बैंक या फिर फास्टैग सेंटर में जाकर अपनी गाड़ी का आरसी और दस्तावेज दिखाकर दूसरा फास्टैग लेते हैं तो कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

 

यह भी पढ़ें

10 साल की बच्ची ने एक घंटे से तैयार किए 33 लजीज पकवान, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखें वीडियो



fastag

कैसे होगा दोबारा फास्टैग जारी
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक एक वाहन के लिए केवल एक फास्टैग मिलता है। अगर फास्टैग डैमेज हो जाए तो आप आसानी से उसे बदल सकते हैं। एक गाड़ी के लिए केवल एक फास्टैग नंबर जारी होता है। इसमें व्हीकल का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), टैग आईडी समेत दूसरे डिटेल्स भरने होते हैं। ऐसे में केवल पुरानी डिटेल देकर फिर से फास्टैग को इश्यू करवाया जा सकता है। अगर आपका फास्टैग काम नहीं कर रहा है तो आप आप घर बैठे क्षतिग्रस्त या फिर फटे फास्टैग को बदल सकते हैं। इसके लिए आप Paytm के जरिये नया फास्टैग जारी करवा सकते हैं। इसके लिए 100 रुपये चार्ज वसूला जाता है। आप ऐप के माध्यम से गाड़ी का RC और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देकर दोबारा फास्टैग मंगवा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो