scriptPPF में सिर्फ एक फीसदी ब्याज पर मिलता है लोन | You may take loan at one percent interest only from PPF account | Patrika News

PPF में सिर्फ एक फीसदी ब्याज पर मिलता है लोन

Published: Oct 05, 2021 08:22:49 am

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) से ऋण लेते समय एक फीसदी ब्याज पर लोन तभी मिलता है जब लोन की राशि 36 महीने (यानि तीन वर्ष) में चुका दी जाती है। वहीं, लोन अगल 36 महीने या तीन वर्ष बाद चुकाया जाता है तो ब्याज दर एक फीसदी के बजाय छह फीसदी लगता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में जमा राशि का 25 फीसदी पैसा ही लोन के रूप में ले सकते हैं।

epfo.jpg
नई दिल्ली। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करने वाले लोग सालाना एक फीसदी ब्याज पर लोन ले सकते हैं। हालांकि लोन का एक्चुअल कॉस्ट 8.1 फीसदी पड़ता है। परन्तु यदि इसे जल्दी चुकाया जाए तो यह सस्ता पड़ सकता है।
कब ले सकेंगे लोन
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) खाता खुलने के तीन से छह वर्ष के अंदर लोन लिया जा सकता है। लोन केवल एक्टिव पब्लिक प्रोविडेंट अकाउंट पर ही मिलता है। एक साल में बस एक बार ही पीपीएफ पर लोन ले सकते हैं। पीपीएफ पर लोन भले ही एक फीसदी ब्याज दर पर मिलता हो, लेकिन एक्चुअल कॉस्ट काफी ऊंची हो जाती है।
यह भी पढ़ें

Amazon Great Indian Festival Sale 2021 हुई शुरू, स्मार्टफोन्स पर मिल रहे हैं आकर्षक ऑफर्स

पीपीएफ पर कर्ज लेने का नुकसान
लोन अवधि के दौरान ली गई राशि पर ब्याज नहीं मिलता है। अभी पीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज मिलता है। अर्थात लोन पर कुल 8.1 फीसदी ब्याज देना होता है। इसके अलावा लोन लेने पर मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि काफी कम हो जाती है क्योंकि कंपाउंडिंग का फायदा नहीं मिलता है।
यह भी पढ़ें

सितंबर तिमाही में बढ़ी घरों की बिक्री, मुंबई-दिल्ली टॉप पर

तीन वर्ष के अंदर चुकाने पर ही पड़ेगा सस्ता
इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन ने बताया कि एक फीसदी ब्याज पर लोन तभी मिलता है जब लोन की राशि 36 महीने (यानि तीन वर्ष) में चुका दी जाती है। वहीं, लोन अगल 36 महीने या तीन वर्ष बाद चुकाया जाता है तो ब्याज दर एक फीसदी के बजाय छह फीसदी लगता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में जमा राशि का 25 फीसदी पैसा ही लोन के रूप में ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो