scriptबैंक में entry से लेकर exit तक आपकी जेब इस तरह से की जाती है खाली | banks recover many fees on customers for services | Patrika News

बैंक में entry से लेकर exit तक आपकी जेब इस तरह से की जाती है खाली

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2018 12:43:39 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

आपकी जेब को सुरक्षित और भरा रखने की बात करने वाले बैंक आप ही की जेब को खाली कर रहे हैं।

Banks

नई दिल्‍ली। बैंकों का असल में मकसद आपकी हमारी जमा पूंजी की रखवाली करना है। इसके लिए बैंक कुछ लेता है तो बहुत कुछ देता है। लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं, वो आपको हैरान कर सकती है। आपकी जेब को सुरक्षित और भरा रखने की बात करने वाले बैंक आप ही की जेब को खाली कर रहे हैं। जिसके बारे में आपको भनक तक नहीं है। ताज्‍जुब की बात तो ये है कि आपके ऊपर बैंकों का चार्ज लगना एंट्री करने से शुरू हो जाता है। जब तक आप बैंक से एग्जिट नहीं करते तब वो चार्ज जारी रहता है। उसके बाद जब आप बाहर आते हैं बैंकों का चार्ज वसूलने का सिस्‍टम बादस्‍तूर जारी रहता है। पढि़ये हमारी स्‍पेशल रिपोर्ट…

ब्रॉन्च डिपाजिट और विदड्रॉल चार्ज
यह एक ऐसा चार्ज है जिसके बारे में आम लोगों को ज्‍यादा जानकारी नहीं है। जब भी आप अपने बैंक ब्रांच में एंट्री करते हैं और कुछ डिपोजिट या विदड्रॉल करते हैं तो यह चार्ज शुरू हो जाता है। अधिकांश बैंक खुद की ही शाखा में अपने ग्राहकों को 4 बार मुफ्त डिपाजिट एवं विदड्रॉल की छूट देते हैं। अगर आप इस लिमिट को क्रॉस करते हैं तो बैंक आपके 5वें ट्रांजेक्शन से ही प्रति ट्रॉजेक्शन 150 रुपए की फीस वसूलना शुरू कर देता है।

डेबिट कार्ड चार्ज
यह भी बैंक के अंदर का चार्ज है। जब आप डेबिट कार्ड लेते हैं तो बैंक कहीं पर भी ग्राहकों को डेबिट कार्ड जारी करने के लिए 130 रुपए से 300 रुपए तक का शुल्क वसूल करते हैं। अगर आपका डेबिट कार्ड खो जाता है तो उसके बाद नया कार्ड लेने के लिए भी आपको उतने ही रुपए दोबारा खर्च करने होंगे।

एमडीआर चार्जेज
इस चार्ज के अतंर्गत 1000 रुपए तक के ट्रांजेक्शन अमाउंट पर 0.25 फीसदी चार्ज लिया जाता है। वहीं 1000 रुपए से 2000 रुपए तक के ट्रांजेक्शन अमाउंट पर यह चार्ज 0.5 फीसदी हो जाता है। 2000 रुपए से ऊपर के लेन-देन पर यह चार्ज 1 फीसद होता है।

मैसेज के वसूले जाते हैं चार्ज
आपके बैंक अकाउंट से होने वाले किसी भी प्रकार के ट्रांजैक्शन पर मिलने वाले मैसेज के लिए आपका बैंक रुपए वसूलता है। रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने कस्टमर्स को फ्रॉड से बचाने के लिए हर ट्रंजैक्शन पर एसएमएस भेजें। साथ ही बैंको को ये निर्देश भी दिया है कि वो ग्राहकों से एक्चुअल यूजेस बेसिस पर ही इन एसएमएस के लिए वसूली करे।

एटीएम ट्रांसजेक्‍शन चार्ज
अधिकांश बैंक एटीएम मशीन से 8 बार की मुफ्त निकासी की सुविधा देते हैं। इसमें से 5 बार कस्टमर को यह सुविधा मिलती है, जबकि 3 बार नॉन कस्टमर को। एक बार फ्री लिमिट की सीमा क्रॉस करने पर आपसे 15 रुपए से लेकर 20 रुपए तक का शुल्क वसूला जाता है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो