script1 जुलाई से बदल गए हैं आपके जीवन से जुड़े ये 6 नियम, आप भी जान लें | do you know that these 6 rules changed from 2018 july 1 | Patrika News

1 जुलाई से बदल गए हैं आपके जीवन से जुड़े ये 6 नियम, आप भी जान लें

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2018 02:23:21 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

नियमों में हुए बदलाव की जानकारी पाकर आप अपने जीवन से जुड़ी परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते हैं।

Pan Card

1 जुलाई से बदल गए हैं आपके जीवन से जुड़े ये 6 नियम, आप भी जान लें

नई दिल्ली। जुलाई महीने की शुरुआत के साथ ही आपकी जिंदगी से जुड़े कई बड़े-बड़े नियम बदल चुके हैं। 6 दिन बीतने का बाद भी आपको नियमों में बदलाव की जानकारी नहीं हो पाई है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको नियमों में हुए बदलाव की जानकारी देने जा रहे हैं। इन नियमों में हुए बदलाव की जानकारी पाकर आप अपने जीवन से जुड़ी परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन-किन नियमों में बदलाव हुआ है।
जीएसटी रिफंड मुश्किल हुआ: एक जुलाई से जीएसटी में इनपुट टैक्स क्रेडिट रिफंड मुश्किल हो गया है। केंद्र सरकार ने जीएसटी रिफंड के नियम कड़े कर दिए हैं। नियमों के कड़े होने के बाद जीएसटी बिल और रिटर्न में गड़बड़ी पर रिफंड नहीं मिलेगा।
मोबाइल सिम के लिए आधार नंबर जरूरी नहीं: एक जुलाई से नया मोबाइल सिम खरीदने के लिए आधार नंबर देने की जरूरत नहीं है। दरअसल, यूआईडीएआई ने कहीं भी पहचान के लिए आधार नंबर के बजाए वर्चुअल आईडी का प्लान बनाया है। हालांकि इस वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल केवल एक बार ही किया जा सकेगा।
13 नंबर का हो गया मोबाइल नंबर: दूरसंचार विभाग ने एक जुलाई से 13 अंकों का मोबाइल नंबर देने की मंजूरी दे दी है। अब यदि आप नया नंबर खरीदेंगे तो आपको 13 अंकों की नंबर मिलेगा। इस संबंध में दूरसंचार विभाग ने सभी कंपनियों को निर्देश दे दिए हैं। दरअसल, मशीन टू मशीन सेवाओं को और मजबूत करने के लिए दूरसंचार विभाग ने यह कदम उठाया है।
ब्याज दर घटा: यदि आपके पास किसी बैंक में चालू खाता है तो एक जुलाई से इसमें आपको कम ब्याज मिलेगा। दरअसल एक जुलाई से चालू खाते पर मिलने वाली सालाना ब्याज की दर घटकर 3.5 फीसदी हो गई है। अभी तक यह 4 फीसदी सालाना थी।
आसानी से नहीं मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस: एक जुलाई से आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना भी मुश्किल हो गया है। अब यदि आप भारी वाहन या यात्री वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको फॉर्म 5ए में ड्राइविंग सर्टिफिकेट लगाना होगा। यह ड्राइविंग सर्टिफिकेट किसी ड्राइविंग संस्थान से एक दिन का प्रशिक्षण लेने का बाद ही मिलेगा।
रद्दी हो सकता है पैन कार्ड: यदि 1 जुलाई से पहले तक आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो आपका आधार कार्ड 1 जुलाई से रद्दी हो गया है। इसलिए जल्दी से अपने पैन कार्ड का स्टेटस जांच लें। यदि आपका पैन कार्ड रद्दी हो गया है तो परेशानी से बचने के लिए नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो