scriptभारतीय रेलवे के लिए करना होगा यह काम, मिलेंगे 10 लाख रुपए | Get 10 lakhs by suggesting railways, May 19 is the last date | Patrika News

भारतीय रेलवे के लिए करना होगा यह काम, मिलेंगे 10 लाख रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Apr 05, 2018 03:03:37 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

रेलवे अपनी सेवा में सुधार के लिए एक प्रतियोगिता लेकर आया है। इस प्रतियोगिता में रेलवे ने लोगों से सुझाव मांगे हैं।

indian railway

Service Captain will listen to passengers on train

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे आपके लिए 10 लाख रुपए कमाने का मौका लेकर आया है। इसके लिए बस आपको एक छोटा सा काम करना है। दरअसल रेलवे अपनी सेवा में सुधार के लिए एक प्रतियोगिता लेकर आया है। इस प्रतियोगिता में रेलवे ने अपनी सेवा को बेहतरीन बनाने के लिए लोगों से सुझाव मांगे हैं। ‘बेहतर सेवाएं देने को रेलवे के लिए धन कैसे जुटाएं’ नाम से शुरू की गई इस प्रतियोगिता में देश का कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता हैं। प्रतियोगिता के तहत लोगों को बस रेलवे को धन जुटाने के लिए सुझाव देने होंगे। रेलवे के अनुसार इस प्रतियोगिता के विजेता को 10 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा।
कैसे ले सकते हैं हिस्सा
इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए रेलवे ने भारत सरकार की वेबसाइट माईजीओवी डॉट इन पर एक पेज बनाया है। इस पेज पर आपको प्रतियोगिता में भाग लेने संबंधी सभी दिशा-निर्देश मिल जाएंगे। इस पेज के अंत में आपको प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का ऑप्शन मिलेगा। यहां आप अपना सुझाव दे सकते हैं।
ये है चयन प्रक्रिया
रेलवे के अनुसार यह प्रतियोगिता तीन चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में सभी प्रतिभागियों के सुझावों का मूल्यांकन किया जाएगा। आपको सुझावों का आठ बिन्दुओं पर मूल्यांकन किया जाएगा। इसके लिए रेलवे की ओर से 100 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसमें से सबसे अच्छे 50 सुझावों का चयन किया जाएगा। दूसरे चरण में इन सभी 50 सुझावों का मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन के बाद इसमें से 10 सुझावों का चयन किया जाएगा। तीसरे और अंतिम चरण में इन 10 सुझावों को रेल मंत्रालय की ओर से गठित प्रतियोगिता समिति के पास भेजा जाएगा। यह समिति ही विजेताओं के नामों का चयन करेगी।
ये है पुरस्कार राशि

रेलवे की ओर से शुरू की गई इस प्रतियोगिता के विजेता को 10 लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा द्वितीय स्थान पर रहने वाले को 5 लाख, तृतीय प्रतिभागी को 3 लाख और चौथे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 1 लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए 19 मई 2018 तक सुझाव भेजे जा सकते हैं।s
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो