घर बैठे बन जाएगा आपका वोटर आईडी कार्ड, एेसे करें आॅनलाइन आवेदन

घर बैठे बन जाएगा आपका वोटर आईडी कार्ड, एेसे करें आॅनलाइन आवेदन

अाप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के माध्यम से आवेदन के एक माह के अंदर ही वोटरकार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी र्इ-मेल आर्इडी आैर मोबाइल नंबर तैयार रखना होगा।

नर्इ दिल्ली। लाेकसभा चुनाव 2019 में अब करीब 100 दिन ही बचे हैं। भारतीय लोकतंत्र में एेसा पहली बार होगा कि 21वी सदी में पैदा हुए युवा पहली बार वोट देने के अधिकार का प्रयोग करेंगे। एेसे में निर्वाचन आयोग के पास एक सबसे बड़ी चुनौती है कि सही समय पर मतदाताआें को वोटर कार्ड जारी कर दिया जाए। इसके लिए आयोग ने हार्इटेक माध्यमों का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। मतदाताआें की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग वेबसाइट, मोबाइल एेप आैर सोशल मीडिया पर उपस्थिति दर्ज कर दी है। इस सुविधा के साथ ही अब वोटर आसानी से वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। साथ ही निर्वाचन आयाेग ने वोटर आर्इडी बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।


कैसे करें आवेदन

निर्वाचन अायोग की इस सुविधा के बाद अब आपको चुनाव आयोग के चक्कर नहीं काटने होंगे। इससे सबसे बड़ी सुविधा 18 वर्ष की उम्र से ऊपर के लोगों को होगी। अाप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के माध्यम से आवेदन के एक माह के अंदर ही वोटरकार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी र्इ-मेल आर्इडी आैर मोबाइल नंबर तैयार रखना होगा। इसी माध्यम से निर्वाचन आयोग आपसे संपर्क करेगा। इसके बाद आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर अप्रवसी भारतीयों से लेकर आम भारतीय भी नए वोटर आर्इडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।


घर पहुंचेगा वोटर आर्इडी

आपके लिए जरूरी है कि आप सभी जानकारी सावधानी से भरें। एक बार जब आपने पूरी जानकारी सावधानी पूर्वक भर लिया तो आपको इसे सबमिट करना होगा। सबमिशन के 15 दिनाें के अंदर आप इसमें बदलाव कर सकते हैं। साथ ही आप आवेदन का स्टेटस भी आॅनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके बाद आपके एरिया का बूथ लेवल अधिकारी (बीएलआे) अापके घर पर आएगा। आपके द्वारा अपलोड किए गए डाॅक्यूमेंट्स को वेरिफार्इ करने के लिए उसकी हार्डकाॅपी जमा करेगा। इसके एक माह के अंदर अापके घर अापका वोटर आर्इडी पहुंचा दिया जाएगा।


किन डाॅक्युमेंट्स की होगी जरूरत

एड्रेस प्रुफ (इसके लिए आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, दसवीं की मार्कशीट, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, फोन/पानी/बिजली/गैस का बिल आदि में किसी दो डाॅक्यूमेंट्स का स्कैन काॅपी आैर फोटो काॅपी देना होगा।) स्कैन काॅपी आपको वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी जबकि फोटोकाॅपी आपको बीएलआे को देनी होगी।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned