नए साल पर पीएम मोदी ने दिया सबसे बड़ा तोहफा, अब एेसे मुफ्त में मिलेगा गैस कनेक्शन

उज्ज्वला स्कीम योजना का लाभ अब एससी-एसटी आैर आेबीसी वर्ग के अलावा राशनकार्ड धारक परिवारों को भी दिया जाएगा।

नर्इ दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुप्रतिक्षित योजनाआें में से एक उज्ज्वला योजना भी है। इस योजना के तहत अभी तक केवल एससी-एसीटी आैर आेबीसी वर्ग के लाेगों को लाभ दिया जा रहा था। लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस योजना का लाभ उन लोगों को भी देने का फैसला किया है जिनके पास राशन कार्ड होगा। साथ में सरकार ने यह भी कहा है कि इस स्कीम का लाभ परिवार की मुखिया महिला को दिया जाएगा। इसके लिए जिला आपूर्ति विभाग को डेटा भेजने की तैयारी भी शुरू हो गर्इ है। साथ ही हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने सभी एजेंसियों को एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है।


राशनकार्ड धारकों को मिलेगा गैस कनेक्शन

उज्ज्वला योजना के तहत प्रधानमंत्री की अगुवार्इ वाली एनडीए सरकार ने पर्यावरण को प्रदूषण रहित आैर ग्रामीण व गरीब परिवारों को चूल्हे से निजात देने के उद्देश्य से इस स्कीम को लाॅन्च किया था। इस स्कीम के तहत एससी-एसीटी आैर आेबीसी वर्ग के लोगों को मुफ्त में एलपीजी रसोर्इ गैस वितरित किए गए थे। अब इस योजना की सफलता को देखते हुए सरकार ने इसका दायरा बढ़ाने का फैसला लिया है। अब प्रत्येक राशनकार्ड धारक इस स्कीम के तहत मुफ्त में रसोर्इ गैस दिया जाएगा।


आपके पास होनी चाहिए ये जरूरी कागजात

अगर आपके पास भी राशन कार्ड है आैर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाते हुए मुफ्त में गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड, फोटो, बैंक पासबुक जैसे डाॅक्युमेंट्स की जरूरत होगी। इसके लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। अापके जिला मुख्यालय पर आपूर्ति विभाग से भेजा गया डेटा वेरिफार्इ किया जाएगा। इसके बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए आप टोल फ्री नंबर या स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned