script1 जुलाई के बाद रद्द हुए लाखों पैन कार्ड, कहीं आपका नाम भी तो नहीं शामिल एेसे करें चैक | now you can check your pan card active or inactive online | Patrika News

1 जुलाई के बाद रद्द हुए लाखों पैन कार्ड, कहीं आपका नाम भी तो नहीं शामिल एेसे करें चैक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2018 08:04:13 am

Submitted by:

Manoj Kumar

एक जुलाई के बाद लाखों पैन कार्ड एेसे हैं जिनको आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है। एेसे में इनका रद्द होना तय माना जा रहा है।

Pan Card

1 जुलाई के बाद रद्द हुए लाखों पैन कार्ड, कहीं आपका नाम भी तो नहीं शामिल एेसे करें चैक

नई दिल्ली। यदि आपके पास पैन कार्ड है तो यह आपके लिए काम की खबर है। आयकर विभाग ने 1 जुलाई से नए नियमों के तहत एेसे पैन कार्ड को रद्द करना शुरू कर दिया है जो आधार कार्ड से लिंक नहीं हो पाए हैं। एेसे में यदि आपने भी अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो हो सकता है कि आपका पैन कार्ड भी रद्दी हो गया है। सूत्रों के अनुसार एक जुलाई के बाद लाखों पैन कार्ड एेसे हैं जिनको आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है। एेसे में इनका रद्द होना तय माना जा रहा है। यदि आपके पास पैन कार्ड है तो आप कुछ आसान सी स्टेप्स को फॉलो करके अपने पैन कार्ड की वैद्यता जांच सकते हैं। तो आइए जानते हैं पैन कार्ड की वैद्यता जानने के आसान स्टैप्स–
ये है तरीका

पैन कार्ड की वैद्यता जानने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग इन करना होगा। यहां होम पेज पर बायीं तरफ क्विक लिंक्स दिए गए हैं। इसमें आपको Know Your PAN | TAN | AO लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी। यहां पर आपको अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि विवरण भरना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा और नई विंडो खुल जाएगी। यहां आपके मोबाइल पर आया ओटीपी सब्मिट करना होगा। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। यहां पर आपको अपने पिता का नाम दर्ज करना होगा। इस प्रक्रिया को अपनाते ही आपके पैन कार्ड की डिटेल आपके सामने होगी। इस डिटेल में सबसे दायीं और आपके पैन कार्ड की स्थिति Active और Inactive के रूप में दिखाई देगी। यदि आपका पैन कार्ड Inactive हो गया है तो आपके इसे Active करने के लिए आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। या फिर दूसरे पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
pan card
घर बैठे मुफ्त में बनेगा आधार कार्ड

आयकर विभाग ने हर व्यक्ति का आधार कार्ड बनाने के लिए नई सेवा की है। इस नई सेवा को Instant e-pan नाम दिया गया है। आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर Instant e-pan पर क्लिक कर नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां पूरी डिटेल दर्ज करते ही आपको तुरंत पैन नंबर जारी कर दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल भी देनी होगी। आयकर विभाग की यह सेवा पूरी तरह से निशुल्क है। केवल व्यक्तिगत आवेदक ही इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो