scriptThese three things can be successful in entrepreneurship | उद्यमिता में सफलता दिला सकती हैं ये तीन चीजें | Patrika News

उद्यमिता में सफलता दिला सकती हैं ये तीन चीजें

locationजयपुरPublished: Jul 20, 2019 05:25:21 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

सफलता का मंत्र: किसी भी युवा के लिए सक्सेस मंत्र यही है, दिल में जूनून हो, दिमाग में इनोवेशन हो और सफलता की जबरदस्त भूख हो। एक नहीं सैंकड़ों ऐसे उदाहरण हैं कि यदि किसी में भी ये तीन चीजें हैं तो उसे कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता।

succes
मानसिकता को बदलना जरूरी
आज के युवाओं की पहली सोच यही है कि किसी भी तरह से एक अच्छी जॉब मिल जाए, फिर कोई दिक्कत नहीं है। सच्चाई यह है कि जॉब्स कभी भी मिल सकती है लेकिन युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए इस मानसिकता में परिवर्तन लाने की आवश्यकता है। जब यह मानसिकता बदलेगी, तभी युवा और देश आगे बढ़ सकेगा। इसके पीछे भी कई भ्रांतियां हैं, सबसे बड़ी भ्रांति तो यही है कि मैं बिजनेस फैमिली से नहीं हूं, मेरे खून में भी बिजनेस प्रेक्टिस नहीं है, इसलिए मैं सफल नहीं हो सकता। जरूरी है कि युवाओं की ऐसी कई तरह की भ्रांतियों से दूर किया जाए और उन्हें उद्यमिता के मार्ग पर चलने का मार्ग दिखाया जाए।
मोटिवेशन से शुरू होता काम
किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए सबसे पहली चीज है मोटिवेशन। कोई भी युवा जो कुछ नया करना चाहता है, चाहे वो बिजनेस हो या किसी बड़े काम की शुरुआत, उसके लिए मोटिवेट होना चाहिए। काम शुरू करते समय दिल और दिमाग में यह मोटिवेशन होना चाहिए कि हम कुछ भी कर सकते हैं। युवा जिस भी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, उसके लिए जरूरी स्किल्स पर ध्यान दें। यदि हो सके तो प्रोपर ट्रेनिंग भी लें। यह बात सही है कि जब तक बिजनेस के लिए आवश्यक स्किल्स नहीं होगी, सफलता नहीं मिल सकती।
ऐसे मिलती है सफलता
यु वा अत्यधिक क्रिएटिव हंै, एनर्जेटिक हंै और उन्हें नए-नए आइडियाज आते हैं, ऐसे में यदि वे ध्यान रखते हुए सावधानी के साथ बढ़ते हुए आगे कदम रखते हैं तो बिजनेस में भी सफलता प्राप्त की जा सकती है। किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले तो यही देखना चाहिए कि उस बिजनेस के लिए ऐसा मॉडल अडॉप्ट किया जाए जिसमें शुरू में अगर फायदा न हो रहा हो तो नुकसान भी न हो ताकि बिजनेस सर्वाइव कर सके। किसी भी नए स्टार्टअप या बिजनेस की शुरुआत से पहले उसकी डीप स्टडी और होमवर्क भी बेहद जरूरी है।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.