scriptगर्मी की छुट्टियों में ट्रैवल इंश्योरेंस कराएगा शुभ यात्रा, होंगे ये फायदे | travel insurence ensure happy traveling in summer vacation | Patrika News

गर्मी की छुट्टियों में ट्रैवल इंश्योरेंस कराएगा शुभ यात्रा, होंगे ये फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2018 06:58:47 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

प्लानिंग देश के भीतर घूमने की हो या फिर देश के बाहर आपको यात्रा के दौरान तमाम छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है।

travel insurance
नई दिल्ली। गर्मियों की छुट्टियां आते ही हर कोई घूमने की प्लानिंग करने लग जाता है। प्लानिंग देश के भीतर घूमने की हो या फिर देश के बाहर आपको यात्रा के दौरान तमाम छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। अक्सर देखा जाता है कि ट्रेन छूट जाना, फ्लाइट मिस हो जाना या कैंसिल हो जाना और सामान कहीं खो जाना ऐसी परेशानियां हैं जिनसे लोगों को दो-चार होना पड़ जाता है। ये हमारे सफर का सारा मजा किरकिरा कर देती हैं। हालांकि अगर इस दौरान थोड़ी सावधानी बरतें तो आपका सफर खुशनुमा हो सकता है। ट्रैवल इंश्योरेंस इसका बेहतर उपाय है। यह आपका विशेष ख्याल रखता है। आइए जानते हैं ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों लेना है जरूरी औैर इसके फायदे।
क्या होता है ट्रैवल इंश्योरेंस

ट्रैवल इंश्योरेंस एक विशेष प्रकार का इंश्योरेंस होता है, जो कि यात्रा के दौरान (देश के भीतर या बाहर), मेडिकल खर्चों, ट्रिप कैंसिल होने, सामान खोने, फ्लाइट के दुर्घटनाग्रस्त होने या अन्य नुकसान की सूरत में आपको सुरक्षा प्रदान करता है। ऐसे में यात्रा के दौरान आने वाली तमाम परेशानियों से बचने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस एक बेहतर विकल्प है। यह न सिर्फ आपको सफर में आने वाली तमाम मुसीबतों से बचाता है, बल्कि यह रास्ते में होने वाली समस्या से हुए नुकसान की भरपाई भी करता है।
कितना कवर लेना चाहिए?

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आदर्श तौर पर यात्रा खर्च का लगभग 5-8 फीसदी तक लेनी चाहिए। यदि आप उच्च जोखिम वाले देशों की यात्रा पर जाते हैं, तो आपको अपनी सुरक्षा की और अधिक फिक्र करनी चाहिए। इसके साथ ही, कवर की सीमा इस बात पर भी निर्भर करती है कि क्या आपकी विदेश यात्रा केवल भ्रमण के लिए है अथवा कारोबार के लिए। साहसिक खेल आदि के लिए अपेक्षाकृत नई श्रेणी की पॉलिसी लेनी चाहिए।
क्या हैं फायदे

विमान देरी होने या रद्द होने से अगर आपकी यात्रा में देरी होती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस आपके लिए मददगार साबित होता है। इस देरी के कारण इस दौरान होने वाले खर्च जैसे की खाना-पीना या होटल में रुकने का खर्चा भी कवर होता है। यात्रा के दौरान अगर आपका सामान खो जाता है या चोरी हो जाता है, तब भी इंश्योरेंस इसे कवर करने में मददगार होगा है। यात्रा के दौरान कोई सदस्य अगर बीमार हो जाता है, या किसी का एक्सीडेंट हो जाता है तब हास्पिटल का सारा खर्चा ट्रैवल इंश्योरेंस के कवर में आता है। यात्रा के दौरान अगर किसी की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में भी ट्रैवल इंश्योरेंस के पालिसी में तय कवरेज के हिसाब से आपके परिजनों को मदद मिलेगी।
सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल इंश्योरेंस कैसे खरीदें

– टॉप इंश्योरेंस कंपनियों के ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान की समीक्षा करें।

– प्रीमियम और कवर के दायरे को देखें।

– जो कंपनी सबसे कम प्रीमियम में बेहतर कवर उपलब्ध करा रही है उस पॉलिसी को लें।
– इंश्योरेंस कंपनी की विश्वसनीयता चेक करें।

ट्रैवल इंश्योरेंस लेेने के कारण

– उड़ान में देरी होने पर खाने का खर्च कंपनी वहन करेगी।

– पासपोर्ट खो जाने पर आपको त्वरित सहायता मिलेगी।
– जरूरत पड़ने पर आपातकालीन मेडिकल सहायता।

– सामान खो जाने पर मूल आवश्यकताएं प्रदान की जाती हैं।

– आपदा के मामले में, आप सुरक्षित रूप से घर वापस आ सकते हैं जब तक आप ट्रेवल इन्शुरन्स नहीं करते तब तक आप कुछ देशों की ट्रेवल नहीं कर सकते। आप ट्रैवल कंपनी की दिवालिएपन से प्रतिरक्षा कर रहे हैं यह आपकी ट्रेवल आर्थिक बनाता है यह न्यूनतम लागत पर अधिकतम कवरेज देता है
ट्रैवल इंश्योरेंस के प्रकार

घरेलू ट्रेवल इंश्योरेंस: डोमेस्टिक ट्रेवल इंश्योरेंस अपने कस्टमर को यात्रा के दौरान किसी भी तरह की इमरजेंसी जैसे दुर्घटना, सामान खो जाना या फिर मृत्यु हो जाने पर आर्थिक सहायता प्रदान करता है।
अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा: यह बीमा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुविधा प्रदान करता है जैसे विदेश यात्रा के समय आपका पासपोर्ट या अन्य डौक्यूमेंट खो जाए, आपका प्लेन हाइजेक हो जाए, या ट्रेवल के समय किसी अन्य तरह की परेशानी पेश आए या फिर यात्रा के समय दुर्घटना होने पर विदेश में चिकित्सा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है।
कारर्पोरेट ट्रेवल इंश्योरेंस: इसके अंतर्गत उन कर्मचारियों को कवरेज मिलता है जो कर्मचारी घरेलू यात्रा या फिर विदेश यात्रा पर जाते है।

छात्र यात्रा बीमा: इस बीमा के अंतर्गत उन छात्रों को लाभ मिलता है जो उच्च शिक्षा पाने के लिए विदेश जाते है ये पालिसी उन छात्रों को कवरेज देती है जो विदेश में प्रोफेशनल कोर्स करते है. इसके साथ ही यह छात्रों को मेडिकल कवरेज,पासपोर्ट खो जाने पर भी मदद करता है।
वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा: वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा के अंतर्गत 61 साल से लेकर 70 साल तक के लोग आते है जो इस यात्रा बीमा का लाभ प्राप्त करते है। इस यात्रा बीमा का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ लोगों की यात्रा को खुशनुमा बनाना होता है, जिसमे मेडिकल ट्रीटमेंट और कैशलेस हौस्पिटल की सुविधा होती है।
परिवार यात्रा बीमा: परिवार यात्रा बीमा में पूरे परिवार का बीमा होता है इसमें यात्रा के समय किसी भी तरह की इमरजेंसी पड़ने पर सुविधा मिलती है पूरे परिवार को यात्रा के समय किसी भी परेशानी में आर्थिक मदद मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो