करिश्माई कार निर्माता मस्क को सलाह- परिवार और दोस्तों को समय दें

मस्क ने सात अगस्त को ट्वीट से पहले की तमाम जानकारियां और वजहें साझा की। ट्वीट कर दिया था कि वे 420 डॉलर की साझेदारी के साथ टेस्ला को निजी कम्पनी में तब्दील करने पर विचार कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने लिखा-फंडिंग सुरक्षित है। एलन मस्क ने दरअसल दस अरब डॉलर से अधिक की कंपनी के लिए ऐसा ट्वीट कर दिया, जाहिर है, विवाद होना ही था।

By: manish singh

Published: 15 Nov 2018, 03:02 AM IST

एलन मस्क लॉस एंजिलिस स्थित अपने घर पर स्वयं को संभालने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने कहा-‘‘ पिछला साल मेरे कॅरियर का सबसे मुश्किल और पीड़ा भरा था। आधुनिक इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के चेयरमैन मस्क के लिए मुसीबतों का दौर उसी वक्त से शुरू हुआ जब बीते सप्ताह उन्होंने अचानक ट्विटर पर घोषणा कर दी कि वे सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी को निजी कंपनी के तौर पर देखने की उम्मीद करते हैं।’’ उनके इस ट्वीट ने बाजार में उथल-पुथल मचा दी। इसके बाद कहा कि उन्होंने बस ऐसे ही कह दिया था।

साक्षात्कार के दौरान कई बार उनका गला भर आया। उन्होंने कहा हाल ही वे अपने भाई की शादी में ऐन वक्त पर शामिल हो पाए और अपने जन्मदिन पर भी टेस्ला के ऑफिस में ही फंसे रहे क्योंकि कंपनी को अपने नए मॉडल का लक्ष्य पूरा करना था। यह पूछे जाने पर कि क्या अत्यधिक थकान से उनकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है, मस्क ने कहा ‘‘ सच कहूं तो बहुत ज्यादा नहीं; मेरे बहुत से दोस्त हैं, जो मेरे शुभचिंतक हैं।

मस्क के ट्वीट के बाद कुछ बोर्ड सदस्य नाराज हो गए और इस संबंध में एक संघीय जांच के आदेश दे दिया। बताया जाता है कि ऐसे व्यक्ति की तलाश की जा रही है जो मस्क के सहयोगी के तौर पर कुछ कार्यभार का जिम्मा संभाल ले। बोर्ड मेंबर्स ने ना केवल मस्क पर अत्यधिक कार्यभार को लेकर पर चिंता जताई बल्कि उससे उपजे माहौल को लेकर भी। काम का अत्यधिक बोझ अब उनके निजी जीवन के लिए चेतावनीपूर्ण हो गया है। मस्क ने ट्वीट से पहले की तमाम जानकारियां साझा की, जिसके चलते उन्होंने स्वभाविक तौर पर यह ट्वीट कर दिया था कि। वे 420 डॉलर की साझेदारी के साथ टेस्ला को निजी कम्पनी में तब्दील करने पर विचार कर रहे हैं मस्क ने दरअसल दस अरब डॉलर से अधिक की कंपनी के लिए ऐसा ट्वीट कर दिया, जाहिर है, विवाद होना ही था।

मस्क ने जिस कीमत के साथ दोपहर के वक्त ट्विट किया उससे निवेशकों, विषलेशकों के बीच उथल-पुथल मच गई, क्योंकि यह समय ताजा खबरें जारी करने का होता है। मस्क ने साक्षात्कार के दौरान स्पष्ट किया कि ट्वीट में उन्होंने जिस कीमत का प्रस्ताव रखा, वह असल में उस वक्त के स्टॉक के रुझान के 20 प्रतिशत प्रीमीयम के हिसाब से था, जो कि करीब 419 डॉलर था। उन्होंने इसे पूर्ण संख्या बनाते हुए 420 डॉलर लिख दिया। उन्होंने कहा ‘‘ 419 के बजाय 420 ज्यादा शुभ लगता है। वे बोले मैं तल के ऊपर की काई नहीं, जिसे साफ करना हो। काई से उत्पादन पर नकारात्मक असर पड़ता है। एयरपोर्ट पर पहुंच कर मस्क एक निजी विमान से नेवाडा चले गए वहां टेस्ला गीगा फैक्ट्री का मुआयना किया। मैनेजरों के साथ बैठक कीं। शाम को सैन फ्रांसिसको चले गए। मस्क के इस ट्वीट से टेस्ला कार कंपनी के शेयर बढ़ चुके थे।

एरियाना हफिंगटन का एलन मस्क को खुला पत्र
आप जानते हैं मैं आपकी बहुत बड़ी प्रशंसक हूं। निजी तौर पर भी और जिस प्रकार से आप हमारी दुनिया को बदल रहे है, उस करिश्मे की भी। खास तौर पर मैं आपके उस निराले अंदाज की कायल हूं, जब आप फोन पर अपने प्यारे बच्चों के वीडियो मुझे दिखाते हैं, उनकी गतिविधियां बताते हैं। यही वो बात है, जो दर्शाती है कि आप किस ताकत के साथ प्रगति पर रहे हैं। आपका व्यक्त्तिव बहुआयामी दृष्टिकोण वाला है, जैसा आपने साक्षात्कार में कहा कि आप अपने बच्चों और मित्रों से दूर रहने की कीमत पर कंपनी के लिए 120 घंंटे प्रति सप्ताह काम कर रहे हैं। आप पहले कई-कई दिन तक टेस्ला के भीतर ही रहे हैं और बाहर का नजारा नहीं देखा। कभी छुट्टी नहीं ली। पर आप तब तक अपनत्व और रचनात्मकता को कायम नहीं रख सकते जब तक अपने चहेतों और खुद को समय न दें। आप विज्ञान पर आधारित तरीकों से काम करने पर यकीन रखते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार 17 से 19 घंटे लगातार काम करने से हमारे भीतर ज्ञान शून्यता घर करने लगती है। टेस्ला और दुनिया दोनों के लिए बेहतर होगा कि आप उस गतिविधि में समय लगाएं, जो आप में दोबारा जोश भर नई ऊर्जा दे। अपनी विषिष्ट रचनात्मकता और अन्वेषण क्षमता के साथ काम कर सकें। 120 घ्ंाटे काम कर आप अपनी गुणवत्ता घटा रहे हैं। सभी जानते हैं कि हम अपने शरीर और दिमाग को बिजली से चार्ज नहीं कर सकते। आपने अपने 47 वें जन्म दिन पर कंपनी में काम किया। किसी भी दोस्त से नहीं मिले। उम्मीद है जब आप अपना 48वां जन्म दिन मनाएंगे तो उसकी मेजबानी करने में मुझे खुशी होगी।

(एरियाना अंतरराष्ट्रीय मीडिया समूह से जुड़ी हैं)

manish singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned