script

2017 में इन कैमरों ने जीता सबका दिल, 2018 में भी रहेंगे शानदार

Published: Dec 29, 2017 01:14:37 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मार्केट में अब एक से बढ़कर डीएसएलआर कैमरे आ रहे हैं जिनमें ये रहे बेस्ट

best cameras 2017

मोबाइल फोन्स में शानदार क्वालिटी वाले कैमरे आने के बाद कैमरा कंपनियों ने भी कमर कस ली है। इसी के चलते साल 2017 में कैमरा बनाने वाली कंपनियों ने एक से बढ़कर एक डीएसएलआर कैमरे मार्केट उतारे जो लाजवाब फीचर्स वाले हैं और काफी लोकप्रिय रहे हैं। अत्याधुनिक फीचर्स से लैस ये कैमरे 2018 में भी सबसे शानदार रहने हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं साल 2017 में आए बेहतर क्वॉलिटी और दमदार फीचर्स से लैस ऐसे ही कैमरों की जिनको बेहद प्रतिस्पर्धात्मक कीमत के साथ उतारा गया है और इन्हें लेना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। इन कंपनियों में निकॉन, कैनन , फूजीफ़िल्म, पैनासोनिक, सोनी, आलिंपस आदि शामिल हैं।

 

NIKON D850
2017 में लॉन्च हुआ NIKON D850 सबसे हाई रेजोल्यूशन और स्पीड वाला कैमरा है। इसको खासकर एक्सपर्ट के लिए डिजाइन किया गया है। इस पावरफुल फीचर से लैस कैमरे में अब तक का सबसे बेहतर रेजोल्यूशन 45.4MP दिया गया है। यह कैमरा 7fps और 9fps की मैक्सिमम कंटिन्यूस शूटिंग स्पीड के साथ आता है। इसमें 4K विडियो शूट करने की भी क्षमता है। मार्केट में इसकी बॉडी के लिए 2,49,999 रुपए कीमत रखी गई है। जबकि इसको ISO रेंज के साथ 25600 तक में खरीदा जा सकता है। यह रेंज Lo 1 (ISO 32) से Hi 2 (ISO 102400) तक वाली है। इस कैमरे में कंटिन्यूश शूटिंग के लिए 99 क्रॉस सेंसर हैं।

 

Sony Alpha A9
सोनी का यह बेहतरीन dslr कैमरा है जिसने मार्केट में धूम मचाई हुई है। यह कैमरा मिररलैस तकनीक पर आधारित है जिसमें फुल फ्रेम CMOS दिया गया है। इलेक्ट्रॉनिक व्यू फाइंडर और 3 इंच टिलटिंग स्क्रीन से लैस इस कैमरे में 20fps तक कंटिन्यूस शूटिंग की जा सकती है। यह 4K विडियो शूटिंक भी करता है। यह कैमरा 24.2MP रेजोल्यूशन वाला है जिसमें कॉम्पेक्ट लुक दिया गया है। यह कैमरा स्पोर्ट्स, वाइल्डलाइफ आदि कवर करने के लिए बहुत ही खास है। इसमें BIONZ X प्रोसेसिंग इंजन भी है जो इसकी ओवरऑल परफॉरमेंस को बढ़ा देता है।

 

FUJIFILM XT20
FUJIFILM XT20 एक शानदार कैमरा है जिसको बेहद कम कीमत पर उतारा गया है। य ह मिररलेस कैमरा है जिसकी इमेज क्वॉलिटी बहुत ही बेहतर है। साथ ही इस कॉम्पैक्ट, फन टू यूज़ कैमरे में लेंस चेंज करने का ऑप्शन भी है। यही चीज इस छोटे कॉम्पैक्ट कैमरे को और भी खास बना देती है। इस वजह से यह कैमरा फोटोग्राफी लवर्स के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है। बहुत ही आकर्षक डायल वाले इस कैमरे में 24MP CMOS सेंसर और 4K विडियो शूटिंग की क्षमता है।

 

Canon EOS 800D
60 हजार से कम कीमत में इस कैमरे ने कैमरा लवर्स के बीच धूम मचा रखी है। Canon EOS 800D की परफॉरमेंस बेहद शानदार है। हालांकि यह एंट्री लेवल dslr नहीं है, लेकिन एक मिडरेंजर कैमरा है, जिसमें जबरदस्त फीचर्स हैं। इस क्रॉप फैक्टर कैमरे में APS-C साइज सेंसर दिया गया है। Digic 7 प्रोसेसर वाले इस कैमरे में इसका ऑटो फोकस सबसे खास है जो 45 पॉइंट ऑटो फोकस क्रॉस टाइप भी हैं। इसमें 24.2MP रेजोल्यूशन वाला लैंस है जो 6fps तक स्पीड से फोटो शूट कर सकता है। इसमें प्लास्टिक फि‍निश एवरेज लूक वाली बॉडी दी गई है।

 

GoPro HERO6
एडवेंचर के शौकिनों के लिए गोप्रो कैमरा सबसे फेवरेट है। बेहतर विडियो क्वॉलिटी और आसान शेयरिंग और काफी काफी कॉम्पेक्ट होने की वजह से इन कैमरों की मार्केट में जबरदस्त मांग है। यह कैमरा एक्शन, रोमांच, वॉटर-डस्ट प्रूफ होने की वजह से यह ऑल वेदर में काफी पॉपुलर हो रहा है। इस छोटे से कैमरे में 60fps के साथ 4K विडियो शूट करने की क्षमता है। इसमें 1080p रेजोल्यूशन पर 240fps की स्पीड के साथ सुपर स्लो मोशन विडियो शूट किए जा सकते हैं। यह लो लाइट में भी अच्छी परफॉरमेंस देने वाला है।

ट्रेंडिंग वीडियो