script

अमेजन और इंटेल ने मिलकर लॉन्च किया AI DeepLens कैमरा

Published: Dec 03, 2017 11:31:12 am

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीका की अमेजन कंपनी ने इंटेल के साथ मिलकर एक नया वायरलेस वीडियो कैमरा लॉन्च किया है।

AI DeepLens camera

अमरीका की अमेजन कंपनी ने इंटेल के साथ मिलकर एक नया वायरलेस वीडियो कैमरा लॉन्च किया है। इस नए कैमरे को AI DeepLens मॉडल नेम से लाया गया है। यह कैमरा डीप लर्निंग का यूज करते हुए डेवलपर्स की मदद करने में सक्षम है। कंपनी ने इस अनोखे कैमरे की कीमत 249 डॉलर रखी है। इस कैमरे को फिलहाल प्री-ऑर्डर के लिए जारी किया और अगले साल की शुरूआत में इसकी शिपिंग शुरू की जाएगी।

 

AI DeepLens के फीचर्स और स्फेशिफिकेशंस
अमेजन और इंटेल का यह DeepLens कैमरा इंटेल एटम एक्स 5 प्रोसेसर द्वारा एम्बेडेड ग्राफिक्स के साथ ऑब्जेक्ट डिटेक्शन और रिक्गनाइजेशन को सपोर्ट करता है। इसमें एक 4 मेगापिक्सेल का सेंसर है जो 1080p में वीडियो शूट करने में सक्षम है। यह वाई-फाई, माइक्रो एसडी कार्ड के साथ ही 8जीबी रैम तक को सपोर्ट करता है। DeepLens की सबसे बड़ी यूएसपी इसमें दिया गया AI है जो डिवाइस पर पूर्व-कॉन्फिगर और रियल टाइम कंप्यूटर विजन मॉडलों को उपलब्ध कराया जाता है।


सैमसंग का 17 लैंस वाला 360 राउंड कैमरा
इसके अलावा दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनाने वाली कंपनी सैमसंग ने भी हाल ही में अपना नया और अनोखा कैमरा लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे ‘360 राउंड’ मॉडल नेम से उतारा है। इस कैमरे में 17 लैंस लगे हैं और यह कैमरा 360 डिग्री ऐंगल के फुटेज को रिकॉर्ड करने में सक्षम है। सैमसंग का यह कैमरा अन्य कैमरों की तुलना में काफी हल्का है।

फीचर्स
सैमसंग ‘360 राउंड’ कैमरे में 10 जीबी रैम और 40 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है। हालांकि इसकी मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें एक और खास बात ये है यह कैमरा डस्टप्रूफ और वॉटरप्रूफ है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें LAN और USB-C जैसी सुविधा भी दी गई है।

 

सोनी ने भी उतारा 4के मिरर लैस कैमरा
सोनी ने भी अपना नया मिरर लैस कैमरा लॉन्च किया है जो 4के क्वालिटी के वीडियो और फोटो शूट करने में समक्ष है। कंपनी ने इसे sony a7r iii मॉडल नेम से उतारा है।

ट्रेंडिंग वीडियो